Hindi Newsportal

पंजाब: इतिहास में पहली बार, दो महिला आईपीएस अधिकारी बनी पुलिस महानिदेशक

0 129
पंजाब: इतिहास में पहली बार, दो महिला आईपीएस अधिकारी बनी पुलिस महानिदेशक

पंजाब में इतिहास रच दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि दो महिला IPS अधिकारी को पदोन्नति कर पुलिस महानिदेशक (DGP) बनाया गया है। आईपीएस अधिकारी गुरप्रीत कौर देव और शशि प्रभा द्विवेदी सोमवार को डीजीपी पद पर पदोनत्ति दी गयी है। वह सात अतिरिक्त डीजीपी रैंक के अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें डीजीपी के रूप में प्रमोट किया गया है। राज्य में शीर्ष पुलिस रैंक रखने वाले लोगों की कुल संख्या अब 13 हो गई है। गौरतलब है कि सभी प्रमोशन प्राप्त करने वाले 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

बता दें कि गुरप्रीत कौर देव इससे पहले अतिरिक्त डीजीपी (सामुदायिक मामलों के विभाग और महिला मामले), एडीजीपी-कम-एंटी-ड्रग स्पेशल टास्क फोर्स की प्रमुख, मुख्य सतर्कता अधिकारी, जांच ब्यूरो और एडीजीपी (प्रशासन) और एडीजीपी (अपराध) के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं।

वहीं IPS अधिकारी शशि प्रभा द्विवेदी भी 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह आधुनिकीकरण के अतिरिक्त प्रभार के साथ अतिरिक्त डीजीपी (रेलवे) के रूप में तैनात थीं। वह 4 सितंबर 1994 को आईपीएस अधिकारी के रूप में शामिल हुईं थीं। द्विवेदी ने पहले महिला और बाल मामलों के अतिरिक्त प्रभार के साथ एडीजीपी (मानव संसाधन विकास) और पंजाब पुलिस चुनाव सेल के नोडल अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार के साथ एडीजीपी (लोकपाल) के रूप में काम किया था।