Hindi Newsportal

न्यूज़मोबाइल ईयरएंडर स्पेशल : जानें कैसा था साल 2020, देखें टॉप ऐसे घटनाक्रम जिसने बदल दी दुनिया

0 361

साल 2020 बहुत ही रोचक हादसों और किस्सों से गुज़रा है। इस दौरान देश – दुनिया में ऐसे कई मौके पड़े जो लोगों के लिए यादगार बन गए। इस दौरान कई मौके ऐसे भी थे जिन्हें लोग बिलकुल याद नहीं करना चाहते। मगर ये साल तो जाते जाते हमे कई अच्छी और बुरी यादें दे गया। इस पूरे साल में न्यूज़ मोबाइल ने भी हर तपके से कई ख़बरों को कवर किया और आप तक पहुंचाया।

इस साल में दुनिया ने कोरोना वायरस, अमेज़न के जंगलों में आग, अर्थव्यवस्था में गिराव से लेकर कच्चे तेल के दामों को नेगेटिव में जाते तक देखा है। लॉक डाउन ने एक तरफ दुनिया के कई शहरों को घरों में कैद कर दिया तो पर्यटक प्रेमियों के लिए भी ये साल काफी बुरा रहा क्युकी कोरोना के केहर की वजह से लोग अपने ही घरों में बंद रहे।

ये भी पढ़े :न्यूज़मोबाइल रिवाइंड | 2020 में न्यूज़मोबाइल के सबसे ज़्यादा देखें गए वीडियो

बता दे इस साल की शुरुआत में चीन से बाहर थाइलैंड में कोविड-19 का पहला केस मिला। वहीं, भारत के केरल राज्य में पहला कोविड संक्रमित व्यक्ति मिला। जो चीन के वुहान शहर से लौटा था। फरवरी में पैरासाइट पहली ऐसी गैर-अंग्रेजी फिल्म बनी जिसे ऑस्कर से नवाजा गया तो मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा करके सभी को चौंका दिया।

अप्रैल में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री की डोमेस्टिक सेल डीरो दिज की गयी तो वही मार्च में एलन मस्क की स्पेस एक्स कंपनी इंसानों को ऑर्बिट में ले जाने वाली पहली प्राइवेट कंपनी बन गयी।

जून में पिछले 45 सालों में पहली बार पूर्वी लद्दाख इलाके की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गयीं तो जुलाई में इतिहास में पहली बार अंतरराष्ट्रीय तीर्थयात्रियों के बिना ही हज शुरू हुआ। वही अगस्त में रूस ने दुनिया की पहली कोविड -19 वैक्सीन लॉन्च की।

सितम्बर में रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट कैपिटलाइजेशन में 200 बिलियन डॉलर से आगे निकलने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई तो अक्टूबर में यह महीना नोबेल प्राइज और उसकी चर्चा के नाम रहा।

नवंबर की बात करे तो इस महीने भारत ने अपने इतिहास में पहली बार ‘तकनीकी मंदी’ दर्ज की। कमला हैरिस अमेरिकी उपराष्ट्रपति-चुनाव जीतने वाली पहली अश्वेत और एशियाई-अमेरिकी महिला बन गई । दिल्ली क्राइम एक अंतर्राष्ट्रीय एमी जीतने वाली पहली भारतीय वेब सीरीज बन गई। वही दिसंबर जाते जाते नया कोरोना का स्ट्रेन दे गया।

आज साल 2020 का आखिरी दिन है तो आइये आपको दिखाते है न्यूज़मोबाइल का ईयरएंडर स्पेशल जिसमें हम देखेंगे कि किस तरह इस साल ने दुनिया को अलग -अलग पहलु दिखाए और किस तरह ये साल अनचाही तरीके से ही सही यादगार बन गया।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram