Hindi Newsportal

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका, भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से करवाने की है मांग 

Supreme Court: File Photo, ANI
0 1,861

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका, भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से करवाने की है मांग 

 

देश में नए संसद भवन पर चल रहे विवाद के बीच आज यानी गुरुवार को भवन के उद्घाटन समारोह को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गयी। याचिका में यह निर्देश देने की मांग की गई है कि नए संसद भवन का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक याचिकाकर्ता का नाम सी आर जयासुकिन है। पेशे से वकील जयासुकिन लगातार जनहित याचिकाएं दाखिल करते रहते हैं.

गौरतलब है कि 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किए जाने पर कांग्रेस, टीएमसी, राजद समेत 19 पार्टियों ने विरोध किया है। पार्टियों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की बात कही है। उन्होंने मांग की है कि इसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा किया जाना चाहिए।

इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने मीडिया को बयान देते हुए कहा कि विपक्ष बिल्कुल सही कह रहा है क्योंकि संसद का अर्थ है राष्ट्रपति, राज्यसभा और लोकसभा। विधानमंडल का प्रधान राष्ट्रपति होता है। जिसके बिना संसद की परिभाषा ही अधूरी है अगर उसके द्वारा उद्घाटन नहीं होगा या वो उद्घाटन में आमंत्रित भी नहीं होगा तो ये गलत है और ये गलत परंपरा की शुरुआत है। संसद का उद्घाटन तो राष्ट्रपति को ही करना चाहिए।