Hindi Newsportal

तृणमूल कांग्रेस के दो और लेफ्ट के एक विधायक भाजपा में हुए शामिल, करीब 50 पार्षदों ने भी बदला दल

0 298

2019 लोकसभा चुनावों में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद जहां एक तरफ कांग्रेस में इस्तीफों की पेशकश का दौर जारी है , वहीं पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस और लेफ्ट के नेताओं का दल बदलने का दौर भी अब शुरू हो गया है.

मुकुल रॉय के बेटे और बीजपुर से टीएमसी विधायक शुभ्रांशु रॉय और तृणमूल कांग्रेस के दो विधायक, शिलभद्र दत्त और सुनील सिंह, मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए. इन तीनों विधायकों को आज शाम 4 बजे दिल्ली के भाजपा कार्यालय में पार्टी की सदस्यता दिलाई गयी. इन तीन विधायकों के साथ ही प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रों से करीब 50 पार्षद भी भाजपा में शामिल हो गए हैं.

बीजेपी का दामन थामने वाले ये पार्षद 24 परगना जिले के कंचरापारा, हलिशहर और नैहाती नगर पालिका के हैं.

भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने से पहले इन नेताओं और पार्षदों ने अपने पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है.

विधायकों को भाजपा में शामिल करने के दौरान कैलाश विजवर्गीय भी मौजूद रहे. मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तीन विधायक और 50-60 पार्षद आज भाजपा में शामिल हो रहे हैं. शामिल होने का ये सिलसिला भविष्य में भी जारी रहेगा.

उन्होंने आगे कहा कि जैसे पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव हुए थे, उसी तरह भाजपा में भी लोग सात चरणों में शामिल होंगे. आज सिर्फ पहला चरण था.

इसके साथ ही बता दें कि मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय, जो आज भाजपा में शामिल हो गए हैं, को तृणमूल कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में छः साल के लिए निलंबित कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने कहा था कि उन्हीं की तरह पार्टी में और भी बहुत से लोग हैं जो घुटन महसूस कर रहे हैं. शुभ्रांशू राय का टीएमसी पर आरोप है कि उन्हें टीएमसी में उचित सम्मान नहीं मिला और वह अब बंगाल में शांति चाहते हैं.

मुकुल रॉय पूर्व में टीएमसी के कद्दावर नेता रहे हैं और ममता बनर्जी के बेहद करीबी माने जाते थे, जो 2017 में टीएमसी में आपसी मतभेद के चलते भाजपा में शामिल हो गए थे. रॉय को पश्चिम बंगाल में भाजपा की जीत में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है.

2019 लोकसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा. पश्चिम बंगाल में जहां भाजपा 2014 में केवल दो सीटें बचा पाई थी, वहीं 2019 में वह 18 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही.