Hindi Newsportal

चुनाव 2019: पीएम मोदी ने वाराणसी से नामांकन किया दाखिल

0 676

वाराणसी: गुरुवार को वाराणसी में मेगा रोड शो के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल किया.

इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के सभी वरिष्ठ नेता उनके साथ मौजूद रहे.

सूत्रों के अनुसार, भाजपा कार्यकर्ता दिन के यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं. पीएम मोदी मीडिया के साथ बातचीत भी कर सकते हैं.

नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले, प्रधानमंत्री ने वाराणसी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, यूपी और दिल्ली भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे और मनोज तिवारी के साथ एक भव्य रोड शो किया था.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के बाहर पं मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी का रोड शो शुरू हुआ. 6 किमी तक फैली यह रैली शहर के लंका गेट और मदनपुरा इलाकों से होकर गुजरी और दशाश्वमेघ घाट पर समाप्त हुई.

रोड शो शुरू करने से पहले, पीएम मोदी ने कहा था कि “प्यारी काशी” में उनके निर्धारित कार्यक्रम से उन्हें शहर के अपने “बहनों और भाइयों” के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा.

वाराणसी में रोड शो करने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा,“दरभंगा और बांदा में बम्पर रैलियों के बाद, मैं प्यारी काशी जा रहा हूं. कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है, जो मुझे काशी की मेरी बहनों और भाइयों के साथ बातचीत करने का एक और उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगा. हर हर महादेव! ”

बाद में शाम को, पीएम मोदी ने पवित्र गंगा नदी के तट पर गंगा आरती में भी भाग लिया. उसके बाद, उन्होंने होटल डी पेरिस में चुनिंदा बुद्धिजीवियों के साथ बातचीत की.

पीएम मोदी कांग्रेस के अजय राय और सपा नेता शालिनी यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी वाड्रा के आम चुनाव लड़ने वाली अटकलों पर रोक लगाने के लिए राय को वाराणसी लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाएगी। यह दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री मोदी और राय वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

ALSO READ: कैट ने पीएम मोदी के हेलीकाप्टर की जांच करने वाले अधिकारी का निलंबन किया खारिज

पीएम मोदी ने 2014 में 16 वीं लोकसभा चुनाव में जीतने से पहले और बाद में इसी तरह के मेगा रोड शो आयोजित किए थे. तीन साल बाद, प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार के लिए वाराणसी की सड़कों पर नज़र आये थे.

2014 के लोकसभा चुनावों में, प्रधान मंत्री मोदी ने वाराणसी से 3.37 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. आप नेता अरविंद केजरीवाल और अजय राय वाराणसी सीट से उम्मीदवार थे. जहां केजरीवाल दूसरे स्थान पर आए, वहीं राय वोटिंग में तीसरे स्थान पर रहे.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 19 मई को वाराणसी में मतदान होगा. मतों की गिनती 23 मई को होगी.