Hindi Newsportal

चुनाव 2019: कर्नाटक में राहुल गांधी और पीएम मोदी का सियासी रण

0 674

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने शनिवार को कर्नाटक में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जमकर रैलियां और जनसभाएं की.

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि “चौकीदार 100 प्रतिशत चोर है.”

उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए जनता से पूछा कि सभी चोरों के नाम के आगे मोदी ही क्यों आता है.

अपने सवाल को जनता को समझाते हुए उन्होंने आगे कहा कि सभी चोरों के नाम में मोदी है चाहे वह नीरव मोदी, ललित मोदी या नरेंद्र मोदी हो. राहुल गांधी ने कहा कि हमें नहीं पता कि इस तरह के और कितने मोदी भविष्य में सामने आएंगे.

राफेल विमान के मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है चौकीदार ही चोर है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने जनता के 30,000 करोड़ चुराए और अपने “चोर दोस्त” अनिल अंबानी को उपहार में दिए.

राहुल ने मोदी सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने जैसे कदमों पर निशाना साधा. राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर जीएसटी को खत्म किया जाएगा. डीएमके के साथ पार्टी की साझेदारी पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों पार्टी एक साथ मिलकर प्रदेश और देश को गरीबी मुक्त कर देगी.

राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम नरेन्द्र मोदी को आड़े हाथों लेने के साथ ही अपनी पार्टी की उपलब्धियां भी गिनवाई और आगामी 2019 लोक सभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणा पत्र में किए गए वादों पर भी बात की. गांधी ने न्याय योजना को लेकर किए गए वादे की और लोगों का ध्यान खीचने की कोशिश की.

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में यह दावा किया है कि यदि उनकी सरकार सत्ता में आती है तो वे देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों 72 हजार रुपये सालाना देंगे. इस क्रम में उन्हें 5 सालों में 3.60 लाख रुपये मिलेंगे.

राहुल ने कहा कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस की पहली प्राथमिकता रहेगी संसद, विधान सभाओं में और सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाए.

दूसरी ओर, बेंगलुरु अभियान में पीएम मोदी ने कहा, “बेंगलुरु ने हमेशा मुझे बहुत प्यार दिया है. मैं आप सभी के प्यार को नमन करता हूं. यह आपका प्यार है जो असंभव को प्रेरित करता है.”

पीएम मोदी ने कांग्रेस के शासनकाल पर सवाल उठाते हुए कहा कि “केंद्र में कांग्रेस के शासन के दौरान, बेंगलुरु में एक विस्फोट हुआ था. बेंगलुरु सहित पूरा देश आतंकी हमलों से झूझता रहा, लेकिन इस चौकीदार के शासन में बेंगलुरु में कोई बड़ा विस्फोट नहीं हुआ है.”

ALSO READ: चुनाव 2019: गुरुग्राम से कैप्टन अजय सिंह यादव कांग्रेस प्रत्याशी, हरियाणा, यूपी और…

इसके साथ ही पीएम मोदी ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखते हुए कहा कि भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में बहुत बड़ी बड़ी कामयाबियां हासिल की है. अभी हाल ही में भारत ने उपग्रहों को निशाना बनाने की अपनी क्षमता भी साबित की है. उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि भारत ऐसा कर पाने वाला विश्व का चौथा देश है.

कांग्रेस के दावों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस कहती है कि उन्होंने ये परीक्षण इसलिए नहीं किए क्योंकि उन्हें इसे गुप्त रखना था. उनकी इसे गुप्त रखने की कोशिश ने ही भारत की प्रौद्योगिकी में पिछड़ने में मद्द की.