Hindi Newsportal

गुरूग्राम में धीमी पड़ी कोरोना की रफ़्तार, 70 दिन के करीब पहुंचा डबलिंग रेट

File Image
0 318

गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमण की रफतार कम होती दिख रही है। ताजा आंकड़ो के अनुसार गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों का डबलिंग रेट 69.85 तक पहुंच गया है जिसका मतलब है कि अब जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। अब जिला में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी होने में लगभग 70 का समय लग रहा है जबकि गत 30 सितंबर को यह दर 58.8 थी, अर्थात् लगभग 59 दिनों में कोरोना के मरीजो की संख्या दोगुनी हो रही थी।

उपायुक्त अमित खत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला में कोरोना संक्रमण की रफतार को ब्रेक जिलावासियों की सजगता और सतर्कता की वजह से लगने शुरू हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल मीडिया तथा अन्य माध्यमों से आमजनता को जागरूक करने के प्रयासों का अब सार्थक परिणाम दिखाई देने लगा है। लोगों को संभवतः यह समझ आ गया है कि इस बीमारी के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बचाव उपाय ही एकमात्र इलाज है।

बचाव उपायों के तहत हर व्यक्ति को स्वयं अपनी जिम्मेदारी लेते हुए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क का प्रयोग अपने स्वयं तथा अपने परिजनों और परिचितों के बचाव के लिए करना है। साथ ही यह ध्यान रखना है कि सार्वजनिक स्थानों पर हम एक दूसरे के बीच कम से कम दो गज की दूरी रखें और जब तक अपने हाथों को सेनेटाइज या साबुन से ना धो लें तब तक हाथ अपने चेहरे पर ना लगाएं।

ये भी पढ़े : आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में प्रेम प्रस्ताव को ठुकराने पर युवक ने युवती को पेट्रोल डालकर जलाया, मौके पर युवती की मौत

उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुना होने की अवधि बढ़ने के अलावा एक्टिव मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। वर्तमान में जिला में एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या 2434 है जो पहले काफी ज्यादा थी और इनमें से भी 165 मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी है। उन्होंने बताया कि जिला के कोविड केयर सैंटर वर्तमान में 16 मरीज हैं । उपायुक्त ने यह भी बताया कि वर्तमान में 2253 मरीज हामे आइसोलेशन में रह रहे हैं।

श्री खत्री के मुताबिक गुरूग्राम जिला कोरोना टेस्टिंग में प्रदेश में सबसे आगे है। जिला में अब तक 2 लाख 96 हजार 251 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से लगभग 2 लाख 70 हजार व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 23 हजार 801 पाॅजीटिव केस आ चुके हैं जिनमें से 21 हजार 182 मरीज रिकवर होकर स्वस्थ भी हो चुके हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram