Hindi Newsportal

कोरोना पर नियंत्रण के लिए गुरुग्राम में टेस्टिंग बड़ाई गयी

NM photo by Prashant Tamta (file image)
0 525

गुरुग्राम में कोरोना पर नियंत्रण के लिए टेस्टों की संख्या बढ़ाई गई है। प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की टीमें 11 स्थानों पर टेस्टिंग के लिए 30 जून से 14 जुलाई तक विशेष कैंप लगा रही हैं, जहां पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपना टेस्ट निशुल्क करवा सकता है।

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए टेस्ट करवाने जरूरी हैं। जिन व्यक्तियों को जरा सा भी कोरोना का लक्षण दिखाई दे, वे अपना टेस्ट जरूर करवाएं। टेस्ट बिल्कुल फ्री किए जा रहे हैं। गुरुग्राम में कोरोना के टेस्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक तिथिवार कार्यक्रम जारी किया है।

उपायुक्त ने गुरुग्राम वासियों से अपील की है कि अपने नजदीकी क्षेत्र में आयोजित कैंप में जाकर अपना टेस्ट अवश्य करवाएं क्योंकि आम तौर पर लोग पहले अपनी बीमारी को छिपाए रहते हैं और जब स्थिति काबू से बाहर हो जाती है तब इलाज के लिए निकलते हैं और उस समय तक बहुत देर हो चुकी होती है। उन्होंने कहा कि टेस्ट निशुल्क करवाने की व्यवस्था की गई है, इसलिए जिस व्यक्ति को बुखार, खांसी या गले में खराश इत्यादि कोई भी लक्षण हो तो टेस्ट जरूर करवा लें।

स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टों के लिए कैंप आयोजन का जो कार्यक्रम जारी किया है, उस का हवाला देते हुए उपायुक्त श्री खत्री ने बताया कि लार्ज आउट ब्रेक रीजन अर्थात जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मरीज रिपोर्ट हुए हैं, उन 8 ज़ोन में 7 विशेष टीमें लगाई गईं हैं। डूंडाहेड़ा गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरुग्राम की टीम 6 जुलाई को सब सेंटर डूंडाहेड़ा में कैंप लगाएगी। इसके बाद यहीं पर 9 जुलाई तथा 12 जुलाई को कैंप लगेगा। डूंडाहेड़ा गांव में ही राजकीय विद्यालय में 7 जुलाई, 10 जुलाई तथा 13 जुलाई को विशेष टेस्टिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, डूंडाहेड़ा के कम्युनिटी सेंटर राम चौक पर भी 8 जुलाई, 11 जुलाई तथा 14 जुलाई को कैंप लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़े: COVID-19 LIVE | भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए 24,000 से ज्यादा नए कोरोना मामले, अब तक 6.73 लाख संक्रमित

उन्होंने बताया कि वार्ड 4 के ही विशाल मेगा मार्ट वाली गली के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुखराली की टीम टेस्टिंग कैंप लगा रही है। यह टीम कम्युनिटी सेंटर सुखराली में 7 जुलाई को कैंप लगाएगी। इसी प्रकार, सुखराली एनक्लेव में पाले के घर के पास रविवार को कैंप लगाया गया तथा दूसरा कैंप 12 जुलाई को लगेगा। सुखराली एनक्लेव में ही राजकुमार के घर के पास 6 जुलाई और 13 जुलाई को कैंप लगेगा। ओल्ड डीएलएफ में पार्क के पास 8 जुलाई को कैंप लगाया जाएगा। सेक्टर 14 में 9 जुलाई को, सरहौल में शनि मंदिर के पास 10 जुलाई को तथा अमित हॉल में 11 जुलाई को टेस्टिंग कैंप लगेगा।

उपायुक्त के अनुसार अर्जुन नगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पटेल नगर की टीम 5 जुलाई तथा 10 जुलाई को कम्युनिटी स्कूल में कैंप लगाएगी। इसी प्रकार, 6 जुलाई तथा 11 जुलाई को रामनगर धर्मशाला में कैंप लगेगा और 7 जुलाई तथा 12 जुलाई को अर्बन पीएचसी पटेल नगर में कैम्प लगाए जाएंगे। सेक्टर 15 पार्ट 2 के कम्युनिटी सेंटर में 8 जुलाई तथा 13 जुलाई को कैंप लगेगा और भीम नगर के कम्युनिटी सेंटर में 7 जुलाई तथा 14 जुलाई को कैंप लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ज्योति पार्क तथा मदन पुरी क्षेत्र में फिरोज गांधी कॉलोनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम टेस्टिंग कैंप लगाएगी। यह टीम 6 जुलाई और 12 जुलाई को न्यू कॉलोनी की छोटी धर्मशाला में कैंप लगाएगी और 7 जुलाई तथा 13 जुलाई को रवि नगर के केड़ामठ मंदिर में और 8 जुलाई व 14 जुलाई को फिरोज़ गांधी कॉलोनी के कम्युनिटी सेंटर में टेस्टिंग कैंप लगाएगी। इसी प्रकार, 9 जुलाई को बलदेव नगर धर्मशाला, 10 जुलाई को रवि नगर के द्रोण पब्लिक स्कूल में और 11 जुलाई को फिरोज गांधी कॉलोनी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंप लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिवाजी नगर क्षेत्र में राजकीय विद्यालय में रविवार को कैंप लगाया गया था और अब तीसरा कैंप 10 जुलाई को लगेगा। इसी प्रकार ओम नगर की धर्मशाला में 6 जुलाई व 11 जुलाई, हरि नगर के हैफेड वेयर हाउस के पास 7 जुलाई व 12 जुलाई, हरिनगर की ही अनीता आंगनवाड़ी में 8 जुलाई व 13 जुलाई को तथा शांति नगर पार्क में 9 जुलाई व 14 जुलाई को टेस्टिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि हीरानगर व गांधीनगर क्षेत्र में कम्युनिटी सेंटर कादीपुर में 6 जुलाई, 10 जुलाई व 13 जुलाई को, धर्मशाला हीरा नगर में 7 जुलाई को, राधा कृष्ण मंदिर में 8 जुलाई व 12 जुलाई को, कम्युनिटी सेंटर 10 ए में 9 जुलाई व 14 जुलाई , धर्मशाला हीरानगर में 11 जुलाई को विशेष टेस्टिंग कैंप लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नाथूपुर क्षेत्र में यू59 डिस्पेंसरी में 6 जुलाई व 13 जुलाई को, एस47 एनजीओ में 7 जुलाई को, अंबेडकर भवन में 8 जुलाई व 11 जुलाई को, जमुना भवन यू 26 में 9 जुलाई को, कुम्हारों की चौपाल में 10 जुलाई, 12 जुलाई व 14 जुलाई को टेस्टिंग कैम्प लगाए जाएंगे।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram