Hindi Newsportal

कश्मीर: 10 हजार के बाद अब केंद्र सरकार ने 28 हजार और सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाई

0 492

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने कश्मीर घाटी में केंद्रीय बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात करने के बाद, घाटी में सुरक्षा बलों की 280 से अधिक कंपनियों को तैनात किये जाने के आदेश दे दिए हैं.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने बताया कि सुरक्षा बलों, ज्यादातर सीआरपीएफ कर्मियों को शहर और घाटी के अन्य हिस्सों में तैनात किया जा रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि कश्मीर घाटी में जारी स्थिति के मद्देनजर सरकार ने वायु सेना और सेना को उच्च परिचालन अलर्ट पर रखा है.

सीआरपीएफ और अन्य अर्धसैनिक बलों की कश्मीर घाटी में तत्काल तैनाती के लिए, सरकार ने सी -17 हैवी लिफ्ट विमान का इस्तेमाल किये जाने के लिए वायुसेना को निर्देश है.

बताया जा रहा है कि शहर के सभी प्रमुख प्रवेश और निकास द्वार पर केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गयी. इनके साथ ही स्थानीय पुलिस की टीमें भी इन पॉइंट्स पर मौजूद रहेंगी.

इस बीच, गृह मंत्रालय का बयान आया है कि जम्मू और कश्मीर में अर्धसैनिक बलों की तैनाती वहां की सुरक्षा स्थिति और रोटेशन की आवश्यकताओं पर आधारित है, और इस तरह की चीजों की चर्चा सार्वजनिक क्षेत्र में नहीं की जाती है.

ALSO READ: उन्नाव रेप कांड: लखनऊ में ही होगा पीड़िता का इलाज, चाचा को रायबरेली से तिहाड़ जेल…

मंत्रालय के सूत्रों ने भी कहा कि केंद्रीय सुरक्षा बलों की 100 कंपनियों (10,000 कर्मियों) को लगभग एक सप्ताह पहले तैनाती के लिए आदेश दिया गया था और वे अपने गंतव्य तक पहुंचने की प्रक्रिया में हैं.

सूत्रों ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में गर्मियों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं और गुरुवार से 10 दिनों के लिए बंद रहेंगे.

इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा के लिए कुछ लंगरों को भी बंद कर दिया गया है.

केंद्र ने पहले आतंकवाद रोधी अभियानों और कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगभग 10,000 केंद्रीय बल के जवानों को कश्मीर में तैनात करने का आदेश दिया था.