Hindi Newsportal

ईसी ने नीति आयोग उपाध्यक्ष के बयान को बताया आचार संहिता का उल्लंघन, की थी न्याय योजना की निंदा

0 719

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा की गयी कांग्रेस की प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना की निंदा को आदर्श आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन बताया है.

चुनाव आयोग ने उन्हें भविष्य में सावधानी बरतने और ऐसे बयानों को न दोहराने की चेतावनी दी है. आयोग ने कुमार के बयान से चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर जारी आदेश में यह बात कही है.

चुनाव आयोग का कहना है कि लोक सेवकों को ना केवल अपने आचरण में बल्कि अपने सार्वजनिक बयानों में भी निष्पक्ष होना चाहिए, जो तत्काल मामले में देखने को नहीं मिली. बतौर लोकसेवक उनके बयान से आचार संहिता का उल्लंघन होने की शिकायत पर आयोग ने कुमार को नोटिस भेजा था. नोटिस के जवाब में कुमार ने कहा कि न्याय योजना पर उन्होंने अपने विचार एक अर्थशास्त्री की हैसियत से रखे हैं, न कि राजनीतिक दृष्टि से.

ALSO READ: चुनाव आयोग ने नमो टीवी के लॉन्च पर मंत्रालय से माँगा जवाब

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा घोषित न्याय योजना के तहत देश के 20 करोड़ निर्धन परिवारों को न्यूनतम आय के रूप में सालाना 72 हजार रुपये देने की बात कही गयी है. कुमार ने कांग्रेस की इस योजना को भारत की अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक बताया था.