Hindi Newsportal

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में जाने का है प्रोग्राम, तो इन-इन मार्गों से आसानी से पहुचें राम नगरी, पढ़ें पूरी खबर

0 502
 अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में जाने का है प्रोग्राम, तो इन-इन मार्गों से आसानी से पहुचें राम नगरी, पढ़ें पूरी खबर

 

अयोध्या में राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा होने की तारिख नजदीक आ रही है। आने वाले 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होना है। देश और दुनिया में सनातन धर्म और भगवान राम को मानने वाले श्रद्धालुओं के लिए 22 जनवरी ऐतिहासिक दिन होने वाला है। यह वह दिन होगा जब अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। आम श्रद्धालु उद्घाटन के अगले दिन यानी 23 जनवरी से रामलला के दर्शन कर पाएंगे।

ऐसे में सभी 22 जनवरी के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए करीब 7000 लोगों को न्योता दिया गया हैं जिसमें देशभर के करीब 4000 साधु संत वहीं 3000  वीआईपी शामिल हैं। रामलला के भव्य प्राण प्रतिष्ठा शामिल होने के लिए देश और दुनिया के अलग-अलग कोने से लोग अयोध्या पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं।  तो ऐसे में राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या कैसे पहुंचा जा सकता है? गौरतलब है कि आप हवाई मार्ग, ट्रेन और सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

कौन-कौन हैं सड़क मार्ग  

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों की सेवाएं 24 घंटे मिलती हैं, और सभी जगहों से यहां पहुंचना बहुत आसान है। यूपी की अयोध्या राजधानी लखनऊ से लगभग 130 कि.मी. दूरी पर है। गोरखपुर से 140 कि.मी. दूरी पर, वाराणसी से  200 कि.मी. दूरी पर, प्रयागराज से 160 कि.मी.दूरी पर और लगभग 636 कि.मी. दिल्ली से दूरी पर हैं। लखनऊ, दिल्ली और गोरखपुर से बसें अक्सर मिलती रहती हैं। वहीं वाराणसी, प्रयागराज और दूसरी जगहों से भी बसें अपने समय के अनुसार मिलती हैं। इसके साथ ही दिल्ली से लखनऊ से अयोध्या, वाराणसी से सीधा अयोध्या, प्रयागराज से अयोध्या सीधा अपनी साधन से भी पहुंचा जा सकता है। हर तरफ एक्सप्रेस वे बने हुए हैं।

कौन कौन से ट्रेन से पहुंचे अयोध्या  

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश के अलग अलग कोने से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेगे। ऐसे सरकार ने देश के सभी जोनल रेलवे क्षेत्र से स्पेशल ट्रेनें चलवाने का फैसला लिया है। इसका नाम आस्था स्पेशल ट्रेन रखा गया है। वित्त निदेशालय की सहमति के बाद रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोनल रेलवे को इस स्पेशन ट्रेन को चलाने की जानकारी दी है। आप देशभर के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीआरएस डेटाबेस में ट्रेन की प्रोफाइल नहीं दिखेगी। टिकट सीधे आईआरसीटीसी द्वारा जारी किए जाएंगे।

अयोध्या जंक्शन से राम मंदिर की दूरी लगभग छह किलोमीटर है। राम लला के दर्शन के लिए ये आपको सबसे नजदीक पड़ेगा। वहीं इसके अलावा आप फैजाबाद से भी ट्रेन ले सकते हैं। इसके अलावा अयोध्या बाराबंकी रेलवे स्टेशन से 112 किलोमीटर, लखनऊ से 130 किलोमीटर, वाराणसी से 200 किलोमीटर, प्रयागराज से 160 किलोमीटर, गोरखपुर से 140 किलोमीटर और दिल्ली से 636 किलोमीटर दूर है।

कौन कौन से हैं हवाई मार्ग

यदि आप उत्तर प्रदेश के बाहर से अयोध्या को आ रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहला ऑप्शन अयोध्या का ही महर्षि वाल्मीकि हवाई अड्डा है। जहां देश के कौने-कौने से हवाई जहाज अयोध्या के लिए उड़ान भरेंगे। वहीं अयोध्या के अलावा लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या से सबसे पास हवाई अड्डा है। इसके साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी हवाई अड्डों से भी आप अयोध्या पहुंच सकते हैं।