Hindi Newsportal

अमेरिका-भारत साझेदारी पहले ही नई ऊंचाइयों पर पहुंचने लगी है: माइक पोम्पेओ

0 492

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, जो भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की।

आतंकवाद, ईरान, H1-B वीजा, व्यापार युद्ध और रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की भारत की खरीद जैसे मुद्दे दोनों पक्षों के बीच चर्चा का विषय थे।

पोम्पिओ की यह यात्रा 28-29 जून को जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बैठक से पहले हुई है।

ALSO READ: दिल्ली HC ने लोक सभा में विपक्ष के नेता की नियुक्ति की याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से किया इंकार

माइक पोम्पेओ और एस जयशंकर की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

  • एस जयशंकर ने कहा, हमने कई द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की, आतंकवाद पर, मैंने ट्रम्प प्रशासन से मिले मजबूत समर्थन के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करने का अवसर लिया, जो हम कहते हैं कि सीमा पार आतंकवाद के लिए वास्तव में शून्य सहिष्णुता है।

 

  • माइक पोम्पेओ ने कहा, “अमेरिका-भारत की साझेदारी पहले से ही नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की शुरुआत कर रही है, जिसमें हमारे रक्षा निगम और स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए हमारी आम दृष्टि शामिल है।”

 

  • एस जयशंकर: हमारे कई देशों के साथ कई रिश्ते हैं, उनमें से कई कुछ खड़े हैं। उनका एक इतिहास है। हम वही करेंगे जो हमारे राष्ट्रीय हित में है।

 

  • ‘व्यापार विवादों और एस -400’ पर, पोम्पेओ ने कहा, “मुझे कभी भी कोई सहयोगी नहीं मिला, चाहे वह कितना भी करीबी क्यों न हो, हमारे पास ऐसी जगहें नहीं हैं जहां हम चीजों के माध्यम से काम करते हैं। हमने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि हमारे देश अपने लिए सुरक्षा प्रदान कर सकें, चाहते हैं कि भारत भी ऐसा करने में सक्षम हो। ”

 

  • US-ईरान तनाव पर जयशंकर ने कहा, “हमने खाड़ी के हालात पर चर्चा की, मैंने सचिव पोम्पेओ के साथ अपने हितों और चिंताओं को साझा किया। ऊर्जा सुरक्षा इसका हिस्सा है, लेकिन कुछ और भी चिंताये है प्रवासी, क्षेत्रीय सुरक्षा और व्यापार को लेकर। “

 

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram