Hindi Newsportal

अमेरिका ने सीरिया पर किया हमला, इजराइल-हमास युद्ध के बीच की एयर स्ट्राइक, कई ठिकानों को किया तबाह 

फाइल इमेज
0 829

अमेरिका ने सीरिया पर किया हमला, इजराइल-हमास युद्ध के बीच की एयर स्ट्राइक, कई ठिकानों को किया तबाह 

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी सेना ने आज सुबह पूर्वी सीरिया पर हवाई हमला कर दिया। अमेरिकी सैन्य विमानों ने पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया। अमेरिका ने दावा किया है कि ये हमले अमेरिकी ठिकानों और कर्मियों के खिलाफ हाल ही में किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों का जवाब है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने दावा किया कि पूर्वी सीरिया के इन आतंकी ठिकानों ने हाल ही में इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर एक दर्जन से अधिक रॉकेट और ड्रोन हमले किए थे। पेंटागन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन हमलों में 24 से अधिक अमेरिकी सैनिक घायल हुए थे।

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि “आज राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी सैन्य बलों ने पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और उससे जुड़े समूहों के ठिकानो पर हमले किए हैं।” उन्होंने कहा, “17 अक्टूबर से शुरू हुए ईरानी समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ चल रहे हमलों का यह जवाब है।

इराक और सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर हाल में हुए हमलों में लगभग 24 अमेरिकी सैनिक घायल हो गए थे। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता ने एक बयान में यह जानकारी दी थी। बीते मंगलवार को प्रवक्ता ने कहा था, ”अमेरिका और गठबंधन बलों के खिलाफ लॉन्च किए गए कई एकतरफा हमले वाले ड्रोन सीरिया के अल-तनफ गैरीसन में नष्ट हो गए।” 20 कर्मियों को मामूली चोटें आईं।

उन्होंने कहा कि इराक में अल-असद हवाईअड्डे पर अमेरिकी और गठबंधन बलों के खिलाफ दो अलग-अलग हमलों में अन्य चार अमेरिकी सैनिकों को भी मामूली चोटें आईं। प्रवक्ता ने कहा, हवाईअड्डे पर कई हमलावर ड्रोनों को मार गिराया गया, लेकिन एक ड्रोन ने अंदर छोटे विमानों के साथ एक हैंगर को नष्ट कर दिया।