Hindi Newsportal

अमरनाथ यात्रा आज से शुरू; पहला जत्था हुआ रवाना, शाह भी करेंगे दर्शन

Amit Shah (File image)
0 405

अमरनाथ यात्रा सोमवार से शुरू होने जा रही है. जम्मू यात्री निवास से राज्यपाल के सलाहकार के. के शर्मा ने जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के लिए गृहमंत्री अमित शाह 30 जून को कश्मीर घाटी के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे.

इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे, जिसमें अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की जाएगी.

घाटी में आतंकी गतिविधियों को मद्देनज़र रखते हए लोगों की सुरक्षा में 40 हज़ार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही क्विक एक्शन टीम भी मौके पर तैनात की गयी है, जिससे किसी भी तत्काल खतरे से निपटा जा सके.

बता दें कि बीती 26 जून को शाह जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने घाटी ने हालातों का जायजा लिया था और अमरनाथ यात्रा के लिए किए गए सुरक्षा इंतजामों की रिपोर्ट भी मांगी थी.  उन्होंने अधिकारियों को अमरनाथ यात्रा के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम करने के आदेश दिए थे. अमित शाह ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अलर्ट रहने को कहा था.

ALSO READ: पीएम मोदी ने चार महीने बाद देशवासियों से की ‘मन की बात’, जल संरक्षण पर…

इसके अलावा बेस कैंपों में उन्होंने यात्रियों को पूरी सुविधा मुहैया कराने को कहा था. उन्होंने बिगड़ते मौसम या प्राकर्तिक आपदाओं से निपटने के लिए भी ट्रेनिंग पा चुके सुरक्षाबलों को चौकन्ना रहने के लिए कहा था.

एक जुलाई से शुरू होने वाली यह यात्रा 15 अगस्त तक चलेगी, जिस दौरान लगभग ढाई लाख श्रधालुओं के दर्शन करने की संभावना है. नई व्यवस्था के तहत यात्री बालटाल और पहलगाम रूट से जा सकेंगे. दोनों ही रास्तों पर पर्याप्त सुरक्षाबल तैनात है.