Hindi Newsportal

इंटरनेट पर किसी वीडियो या फोटो लीक होने पर, उठाएं यह जरूरी कदम 

0 266

इंटरनेट पर किसी वीडियो या फोटो लीक होने पर, उठाएं यह जरूरी कदम 

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, आज के इस डिजिटल युग में दुनिया की करीब 59 प्रतिशत आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर इंटरनेट से जुड़ी हुई है। ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया पर किसी फोटो या वीडियो के वायरल होने की बात  बहुत ही आम है। किसी तस्वीर या वीडियो को इंटरनेट पर वायरल करने की यह सुविधा किसी भगौड़े मुजरिमों को पकड़ने के लिए बहुत ही कारगर रही है, लेकिन कई बार इंटरनेट की यही सुविधा किसी आम व्यक्ति के लिए बहुत घातक भी साबित हुई है। अक्सर जाने-अनजाने में कई लोगों का व्यक्तिगत डाटा भी सोशल मीडिया पर गलत ढंग से वायरल हुआ है, जिसके पश्चात कुछ लोगों ने इसका खामियाजा अपनी जान देकर भी चुकाया है।  

अभी हाल ही में पंजाब की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से,  कथित तौर पर हॉस्टल में रहने वाली कुछ छात्राओं के MMS वायरल होने की खबर आयी थी, जिसके बाद यूनिवर्सिटी से कुछ छात्राओं के सुसाइड एटेम्पट की भी खबर आयी थी, हालांकि बाद में पुलिस ने सुसाइड वाले तथ्यों को ख़ारिज करते हुए मामले पर कार्रवाई की और स्थिति को काबू कर लिया।  

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल खड़ा होता है कि यदि किसी का इंटीमेट या प्राइवेट वीडियो लीक या इंटरनेट पर वायरल कर दिया जाए तो उसे हटाने के लिए क्‍या कार्रवाई की जानी चाहिए। इसी सवाल के जवाबों का जिक्र न्यूज़मोबाइल की इस खबर में किया गया है।  

इंटरनेट पर अधिकतर महिलाएं होती साइबर अपराधों का शिकार 

पुलिस द्वारा न्यूज़मोबाइल को दिए गए एक आंकड़े के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाएं अक्सर अश्लील सामग्री, फर्जी प्रोफाइल आदि साझा करने के संदर्भ में सोशल मीडिया पर साइबर अपराधों का शिकार हो जाती हैं। पुलिस द्वारा दिए गए इस आंकड़े के मुताबिक कोरोना से पहले के समय में रिपोर्ट किए गए अपराधों में से 40% सोशल मीडिया से संबंधित थे, जिनमें से 75% महिलाएं थीं, और उनमें से अधिकांश 35 वर्ष से कम आयु के थे।

पुरुष और महिलाएं समान रूप से साइबर अपराधों का शिकार हो सकते हैं, बता दें भारत के सभी शहरों के साइबर सेल में एक महिला सब-इंस्पेक्टर को नोडल साइबर सेल ऑफिसर के रूप में नामित किया गया है, जो महिलाओं और बच्चों के ऑनलाइन दुरुपयोग से निपटती है। भारत में सभी साइबर सेल संस्थानों, निगमों और अन्य संगठनों में महिलाओं के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाते हैं। कोई भी संगठन आसानी से स्थानीय पुलिस स्टेशन में जागरूकता अभियान का अनुरोध कर सकता है। 

साइबर सुरक्षा के लिए महिलाओं को यह करना चाहिए 

डेटा को जिम्मेदारी से संभालने के लिए कुछ सुझाव और दिशानिर्देश निम्नलिखित हैं, विशेष रूप से महिलाओं को।

  • किसी को भी, चाहे वह कितना भी खास हो, किसी के साथ अश्लील तस्वीरें या वीडियो साझा नहीं करनी चाहिए।
  • फर्जी प्रोफाइल से रहें सावधान
  • अनजान लोगों से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें
  • अज्ञात चैट रूम या समूहों में भाग न लें
  • यदि किसी से आप खतरा महसूस करते हैं तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें 
  • अनजान लोगों को पासवर्ड, फोन नंबर, एड्रेस, पिन/ओटीपी न दें।
महिलाएं इन मामलों के तहत कर सकती हैं कम्प्लेन 
  • व्यक्तिगत आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने की दशा में।
  • व्यक्तिगत विवादित बयान और बातचीत करने पर। 
  • सोशल साइट पर फेक आईडी बनाकर वीडियो वायरल करने पर। 
  • सोशल मीडिया साइट पर आपत्तिजनक फोटो और वीडियो वायरल होने पर।
  • एफबी और यू ट्यूब पर चलने वाले आपत्तिजनक वीडियो पर।
साइबर शिकायत कैसे दर्ज करें
  • निकटतम पुलिस स्टेशन या जोनल कार्यालयों में  जाएं- जैसे ही व्यक्ति इसे कम्प्लेन दर्ज करवाता है, शिकायत संबंधित जोनल साइबर स्टेशन में स्थानांतरित हो जाती है।
  • वेबसाइट पर www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं। कोई भी अपना एरिया चुनकर शिकायत दर्ज करा सकता है, फिर शिकायत अपने आप संबंधित जोनल साइबर स्टेशन में ट्रांसफर हो जाती है और प्रक्रिया शुरू हो जाती है।
  • हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें
किसी वेबसाइट से लीक वीडियो को कैसे हटवाएं  

ज्यादातर वेबसाइट कॉपीराइट पॉलिसी को फॉलो करती हैं। इसके चलते वह ऐसे पोस्ट को तुरंत हटा देती हैं।  इसके लिए आपको वेबसाइट के ओनर से संपर्क करना पड़ेगा। वेबसाइट के ओनर के बारे में पता लगाने के लिए आप थर्ड पार्टी वेबसाइट www.whois.com की मदद ले सकते हैं। इसमें किसी भी साइट का डोमेन नेम डालने पर उसकी पूरी डिटेल्स मिल जाती है। जिसके बाद साइट ओनर से कॉन्टेक्ट करके वीडियो को डिलीट करवाया जा सकता हैं। 

गूगल सर्च रिसल्ट से कैसे हटवाएं वीडियो?

गूगल सर्च रिसल्ट से हटवाने के लिए, दिए गए (लिंक) पर क्लिक कर गूगल से संपर्क करें। इसके बाद गूगल सपोर्ट में जाकर अपनी रिक्वेस्ट डालनी होगी। जरूरी जानकारी देने के बाद गूगल कुछ देर में ही गूगल सर्च रिजल्ट से वीडियो लिंक को हटा देगा।  

किसी पोर्न वेबसाइट से वीडियो कैसे हटवाएं 

पोर्न वेबसाइट पर वीडियो अपलोड किया गया है तो वेबसाइट पर वीडियो के नीचे रिपोर्ट करने का ऑप्शन दिया जाता है। वहां जानकारी डालकर वीडियो डिलीट करवा दें। ज्यादातर मामलों में वीडियो डिलीट कर दिए जाते हैं।