Hindi Newsportal

क्या सीएम भगवंत मान के शपथ समारोह में शामिल हुए RSS प्रमुख मोहन भागवत? पढ़ें पूरा सच

0 252

क्या सीएम भगवंत मान के शपथ समारोह में शामिल हुए RSS प्रमुख मोहन भागवत? पढ़ें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर इन दिनों आम आदमी पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में शपथ समारोह के मंच पर कुछ अतिथियों को बैठे हुए देखा जा सकता है। इन्हीं अतिथियों की तस्वीर माध्यम से दावा किया जा रहा है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में अतिथि के तौर पर RSS प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए।

वायरल इस तस्वीर को फेसबुक पर शेयर कर लिखा गया है ‘आम आदमी पार्टी के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में RSS प्रमुख मोहन भागवत जी का आना बहुत कुछ बयां करता है, अंधभक्तो ने कहा हमारा उनसे कोई रिश्ता नही,’

 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक

 

न्यूज़मोबाइल ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट फर्जी दावे के साथ वायरल हो रही है।

 

वायरल दावे की सच्चाई जानने की पड़ताल की। इस दौरान हमने सबसे पहले इंटरनेट पर उन खबरों को खंगालने का प्रयास किया। जहां RSS प्रमुख मोहन भागवत के पंजाब में आम आदमी पार्टी के हुए शपथ समारोह में शामिल होने की बात का जिक्र किया गया हो। लेकिन के खोज के दौरान हमें ऐसी कोई खबर इंटरनेट पर नहीं मिली।

इसके बाद हमने आम आदमी पार्टी के मंत्रिमंडल के शपथ समारोह की जानकारी प्राप्त करने के लिए खोजना शुरू किया। जहां खोज में हमें न्यूज़ नेशन की वेबसाइट पर शपथ समारोह के संबंध में अप्रैल 19, 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में शपथ समारोह की तस्वीर भी छपी है, तस्वीर में वह भी शख्स दिख रहे हैं, जिन्हें वायरल तस्वीर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत होने का दावा किया जा रहा है।

 

 

प्राप्त इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की कैबिनेट में 10 मंत्री शामिल हुए। इन मंत्रियों को पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल राजपुरोहित ने चंडीगढ़ स्थित राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। रिपोर्ट में कहीं भी मोहन भागवत के शामिल होने का जिक्र नहीं किया गया।

शपथ समारोह में शामिल हुए लोगों की जानकारी के लिए हमने आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी समारोह के वीडियो को खंगाला। शपथ समारोह के प्राप्त वीडियो में हमने पाया कि मंच पर RSS प्रमुख मोहन भागवत नहीं बल्कि उन्हीं के जैसे दिखने वाले हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय हैं।

 

 

पुष्टि के लिए हमने हरियाणा के राज्यपाल बंदारू दत्तात्रेय के ट्विटर हैंडल को खंगाला डाला। जहां हमें उनके द्वारा 19 मार्च 2022 को किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट में उन्होंने पंजाब सीएम के शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इस दौरान पंजाब के नवनियुक्त मंत्री, पंजाब के सीएम भगवंत मान तथा पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा के राज्यपाल बंदारू दत्तात्रेय नज़र आ रहे हैं।

 

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला की वायरल तस्वीर के साथ भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है। तस्वीर में RSS प्रमुख मोहन भागवत नहीं बल्कि उन्हीं के जैसे दिखने वाले हरियाणा के राज्यपाल बंदारू दत्तात्रेय हैं।