Hindi Newsportal

PM नरेंद्र मोदी ने किया BIMSTEC शिखर सम्मेलन संबोधित, परिचालन विस्तार के लिए 1 मिलियन डॉलर की पेशकश

0 127

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.

क्षेत्रीय BIMSTEC शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा अब बेहद अहम है. पिछले 2 सालों के चुनौतीपूर्ण माहौल में राष्ट्रपति राजपक्षे ने बिम्सटेक को कुशल नेतृत्व दिया है, जिसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं. बिम्सटेक की स्थापना का ये 25वां वर्ष है इसलिए आज के समिट को विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानता हूं.

सदस्य देशों को अपने संबोधन में, उन्होंने बिम्सटेक सचिवालय को उनके परिचालन बजट को बढ़ाने के लिए $ 1 मिलियन प्रदान करने की पेशकश की.

पीएम मोदी ने यूक्रेन में चल रहे संकट पर ध्यान देते हुए आवश्यकता पर जोर डालते हुए कहा कहा, “यूरोप में हालिया विकास ने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थिरता के बारे में सवाल उठाए हैं. इस संदर्भ में क्षेत्रीय सहयोग करना एक बड़ी प्राथमिकता बन गई है.”

उन्होंने क्षेत्रीय देशों के बीच व्यापार के बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में भी बात की. पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि बिम्सटेक को व्यापार सुविधा के क्षेत्र में “अंतर्राष्ट्रीय मानकों” को अपनाना चाहिए. इससे सदस्य देशों के बीच आर्थिक संपर्क का विकास होगा.

कनेक्टिविटी के महत्व के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि “बंगाल की खाड़ी में एक तटीय शिपिंग पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए, हमें जल्द से जल्द एक कानूनी ढांचे की आवश्यकता है।”