Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पीएम मोदी द्वारा साल 2014 में दिए गए भाषण के वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर किया वायरल, यहाँ जाने पूरा सच

0 407

फैक्ट चेक: पीएम मोदी द्वारा साल 2014 में दिए गए भाषण के वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर किया वायरल, यहाँ जाने पूरा सच

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी द्वारा एक मंच से दिए जा रहे भाषण का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में पीएम मोदी कथित तौर पर कांग्रेस की तारीफ करते हुए, उनकी तथा अपनी पार्टी की परंपराओं का जिक्र कर रहे हैं, जिसमें पीएम मोदी यह कह रहे हैं कि ‘तोड़ो और राज करो ये हमारी परंपरा है, जोड़ो और विकास करो ये कांग्रेस की परंपरा है।’ इसी वीडियो को इंटरनेट पर वायरल कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी पहली बार सच बोल रहे हैं।

फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि, ‘धन्यवाद मोदी जी…8 साल में मोदी जी पहली बार सच बोले….” तोड़ो और राज करो हमारी परंपरा है : मोदी, जोड़ो और देश का विकास करो ” काँग्रेस की परंपरा है..! ‘ 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो साल 2014 के दौरान का है जिसे इन दिनों एडिट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को देखने पर हमें इसके एडिटेड तथा पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVid टूल की सहायता से कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खाता एक दूसरा वीडियो यूट्यूब मोदी भरोसा नामक चैनल पर मिला, जिसे अप्रैल 10,2014 को अपलोड किया गया था।

 

प्राप्त वीडियो में पीएम मोदी को उन्हीं कपड़ों में देखा जा सकता है, जिनमें वह वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे हैं इसके साथ ही यूट्यूब के इस वीडियो में बैकराउंड भी वही वायरल वीडियो वाला दिख रहा है। इससे हमें शंका हुई कि वायरल वीडियो क्लिप पीएम मोदी के इसी भाषण के दौरान की है। यूट्यूब पर वीडियो के कैप्शन में जानकारी दी गयी है कि यह वीडियो पीएम मोदी के ग़ाज़ियाबाद में हुई ‘भारत विजय रैली’ के दौरान का है। हालांकि प्राप्त वीडियो में वायरल वीडियो क्लिप नहीं मिली, इसलिए सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो क्लिप भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अप्रैल 3, 2014 को अपलोड हुए वीडियो में मिली। यहां 15 मिनट 2 सेकंड पर वायरल वीडियो क्लिप देखा जा सकता है, जहां पीएम मोदी कहते हैं कि “तोड़ो और राज करो ये कांग्रेस की परंपरा है, जोड़ो और विकास करो यह हमारी परंपरा है“।

इसके साथ ही हमें ANI का एक ट्वीट भी मिला जिसे अप्रैल 03,2014 को ही पोस्ट किया गया था।  यहां वायरल वीडियो से मेल खाती एक पीएम मोदी की तस्वीर को पोस्ट करते हुए अंग्रेजी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ‘For Congress secularism is divide and rule, for us it is unite and work for the nation’ जिसका हिंदी अनुवाद है ‘कांग्रेस के लिए धर्मनिरपेक्षता बांटो और राज करो, हमारे लिए एकजुट होकर देश के लिए काम करो”

 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से यह साबित हुआ कि वायरल वीडियो क्लिप साल 2014 के दौरान ग़ाज़ियाबाद में पीएम मोदी की भारत विजय रैली के दौरान की है। जिसे तोड़मरोड़ कर एडिट किया गया और फिर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रह है।