Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सालों पहले विपक्ष के लिए दिए गए भाषण को इन दिनों गलत संदर्भ में किया जा रहा वायरल 

0 424

फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सालों पहले विपक्ष के लिए दिए गए भाषण को गलत संदर्भ में किया वायरल, जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, वीडियो एक न्यूज़ रिपोर्ट की है, जहाँ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भाषण की कुछ वीडियो क्लिप्स इस्तेमाल कर न्यूज़ एंकर द्वारा वीडियो के बैकराउंड में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री ने अपनी ही भाजपा सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

वीडियो में राजनाथ सिंह एक मंच में खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं जहां वह माइक पर बोलते हैं कि “मैं यही प्रधानमंत्री जी आपसे कहना चाहता हूं, जहां पाकिस्तान आज हमको आंख दिखा रहा है। आज वहाँ चाइना की सेना भी लद्दाख के क्षेत्र में घुसकर जिस तरीके से भारतवासियों को ललकारने की कोशिश कर रही है, प्रधानमंत्री जी, हमारे सेना के जवानों के हाथ मत बांधो। ”सीबीआई का जिस तरीके से सरकार दुरुपयोग कर रही है। सड़क, बिजली, पानी का संकट निरंतर गहरा होता जा रहा है। बेरोजगार नौजवानों के हाथों को जो रोजगार मिलना चाहिए, वह रोजगार इन्हें नहीं मिल पा रहा है. एक बरस के अंदर नरेन्द्र भाई सौ से अधिक सांप्रदायिक तनाव और सांप्रदायिक दंगे की घटनाएं इस हमारे उत्तर प्रदेश में हुई हैं।”

बता दें सोशल मीडिया पर शेयर हो रही इस न्यूज़ रिपोर्ट के वीडियो में हालिया दिनों की कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा की कुछ क्लिप्स भी दिखाए जा रहे हैं। साथ ही न्यूज़ एंकर द्वारा वीडियो के वॉइसओवर में कहा जा रहा है कि, “रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उतरे मोदी की बगावत पर। पूरी भाजपा में पसर गया सन्नाटा

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का बल्कि नौ साल पुराना है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के भाषण के वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने वीडियो की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोडा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।

लेकिन गूगल पर मिले परिणामों में हमें वीडियो से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। जिसके बाद हमने वीडियो से संबंधित कुछ कीवर्ड्स की सहायता से भी गूगल पर खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो क्लिप भाजपा के अधिकारी यूट्यूब चैनल पर अपलोड एक वीडियो में मिला। बता दें कि यह वीडियो अक्टूबर 19,2013 को अपलोड किया गया था।

यूट्यूब पर प्राप्त इस वीडियो में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की वायरल वीडियो क्लिप को 8 मिनट 15 सेकंड से देखा जा सकता है। इस दौरान राजनाथ सिंह यूपी के कानपूर जिले में रैली कर रहे थे, जहां वह केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार और यूपी की तत्कालीन सपा सरकार के खिलाफ भाषण दे रहे थे। बताते चले कि यह वीडियो उस दौरान का है, जब केंद्र की सत्ता पर कांग्रेस सरकार काबिज थी और भाजपा सत्ता में आने के लिए संघर्ष कर रही थी। उस दौरान कांग्रेस नेता डॉ. मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री हुआ करते थे।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्य से पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2013 के दौरान का है, जहां भाजपा नेता राजनाथ सिंह केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार तथा उत्तर प्रदेश की तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी सपा के खिलाफ भाषण दे रहे थे।