Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल हुआ RJD नेता लालू प्रसाद यादव का पुराना वीडियो, जाने पूरा सच

0 924

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल हुआ RJD नेता लालू प्रसाद यादव का पुराना वीडियो, जाने पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD नेता लालू प्रसाद यादव का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में लालू प्रसाद यादव बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर कुछ टिप्पणी करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी वीडियो को इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर लिखा गया है कि, “थोड़ा भी शर्म कर लिए होते हमारे बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी अब तो बेशर्मी की हद पार कर दिए”

 

फेसबुक पर वायरल वीडियो का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमें पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि कई वर्ष पुराना है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई, जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें oneIndia.com की वेबसाइट पर वायरल वीडियो वाले बयान पर एक खबर मिली।

 

प्राप्त खबर के मुताबिक लालू प्रसाद यादव ने यह बयान फरवरी 25, 2014 को किया था। जहां लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पार्टी में फूट से आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बौखला गये हैं और विधायकों के पार्टी से टूटने से उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान यह बयान दे डाला। पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें आजतक की वेबसाइट पर भी मामले सम्बंधित लेख मिला।

प्राप्त लेख के मुताबिक साल 2014 के दौरान लालू प्रसाद यादव ने मीडिया से बातचीत में उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘मीडिया को हम बता ही रहे थे कि तब तक बिहार में 13 एमएलए पार्टी का नाम लेकर चले गए। नीतीश कुमार घटिया स्कैंडलस मास्टर है. माइनॉरिटी में चला गया है। बीजेपी से डिवोर्स के बाद पागल हो गया है। हर एमएलए-नेताओं पर डोरा डालता है। किसी को ये विभाग किसी को वो विभाग। हमने सुना कि प्रलोभन देकर ऐसा किया जा रहा है।’

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2014 के दौरान का है जिसे हालिया दिनों का बताकर वायरल किया जा रहा है।