Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: गुजरात में पीएम मोदी के रोड शो में नहीं लगे केजरीवाल नाम के नारे, एडिटेड वीडियो हो रहा है वायरल

0 662

फैक्ट चेक: गुजरात में पीएम मोदी के रोड शो में नहीं लगे केजरीवाल नाम के नारे, एडिटेड वीडियो हो रहा है वायरल

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक रोड शो का है। वीडियो में पीएम मोदी लोगों की भीड़ के बीच रोड शो करते नजर आरहे हैं। इस बीच वायरल वीडियो में पीएम मोदी के रोड शो के दौरान अरविन्द केजरवाल के नाम के नारों को सुना जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा कि गुजरात के सूरत में पीएम मोदी के रोड शो के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के नाम के नारे लगे।

फेसबुक पर यह वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन के साथ लिखा गया कि,’वायरल वीडियो गुजरात की सूरत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में लगे केजरीवाल के नारे गुजरात चुनाव का महौल कुछ अलग सा दिख रहा है’

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो में सुनाई दे रहे दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल के नारे एडिटेड हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कीफ्रेम में बांटा और फिर एक कीफ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल तथा कुछ संबधित कीवर्ड्स के साथ खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें सबसे पहले भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर सूरत में हुए प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो का 54 मिनट का एक वीडियो प्राप्त हुआ। यूट्यूब पर वायरल वीडियो को नवंबर 27,2022 को अपलोड किया गया था।

प्राप्त वीडियो को हमने पूरा देखा लेकिन इस दौरान हमें कहीं भी अरविन्द केजरीवाल नाम के नारे नहीं सुनाई दिए। मामले की तह तक जाने के लिए हमें गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ट्विटर पर News Arena India नामक  ट्विटर हैंडल पर मिला। जिसे नवंबर 27, 2022 को ही अपलोड किया गया था।

ट्विटर पर इस वीडियो को अपलोड करते हुए ट्विटर हैंडल ने कैप्शन में इसे पीएम मोदी के सूरत में हुए रोड शो के दौरान का बताया। इस दौरान हमें प्राप्त वीडियो को गौर से देखा और सुना लेकिन यहाँ भी हमें कहीं पर भी अरविन्द केजरीवाल वाले नारे नहीं सुनाई दिए।

इसके बाद हमने प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को भी खंगाला। खोज के दौरान हमें सूरत के रोड शो का वीडियो प्राप्त हुआ। जिसे चैनल पर हाल ही नवंबर 27 को अपलोड किया गया था।

प्राप्त वीडियो में वायरल वीडियो वाली क्लिप को 5 मिनट 40 सेकंड  पर देखा जा सकता है। यहाँ देखा जा सकता है कि रोड शो में शामिल लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो एडिटेड हैं। ओरिजिनल वीडियो में लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं न कि केजरीवाल के नाम के।