Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बाइक पर बैठे कांग्रेस राहुल गांधी की तस्वीर पुरानी है, भारत जोड़ो यात्रा से नहीं है कोई संबंध

0 299

फैक्ट चेक: बाइक पर बैठे कांग्रेस राहुल गांधी की तस्वीर पुरानी है, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से नहीं है कोई संबंध

 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, तस्वीर में राहुल गांधी एक बाइक की पीछे वाली सीट पर बैठे हुए हैं और इसी दौरान कुछ पुलिस कर्मी उन्हें रोकते हुए तथा बाइक से नीचे घसीटते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर इसे भारत ‘जोड़ो यात्रा’ के दौरान का बताया जा रहा है।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर कैप्शन में व्यंग्यात्मक तौर पर लिखा गया है कि, ” लोगो को बेवकूफ बनाता है चल निचे उतर कर पैदल ही भारत जोड़ो यात्रा कर

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने पाया कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2017 के दौरान की है, इसका ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से कोई संबंध नहीं है।

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर फेसबुक पर जून 9, 2017 को With RG नामक यूज़र द्वारा किए गए एक पोस्ट में मिली। पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

 

प्राप्त पोस्ट के मुताबिक वायरल तस्वीर कई साल पहले से ही सोशल मीडिया पर मौजूद है। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर ट्विटर पर कांग्रेस नेता जीतेन्द्र पटवारी के आधिकारिक अकाउंट पर भी मिली जिसे साल 2017 में ही पोस्ट किया गया था। हालांकि पटवारी ने यह तस्वीर उनके जन्म दिन पर उन्हें विश करने के लिए पोस्ट की थी, इसलिए कैप्शन तस्वीर कोई सटीक जानकारी नहीं दी गयी थी।

वायरल तस्वीर की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर कांग्रेस के भी ट्वीटर हैंडल पर मिली। बता दें वायरल तस्वीर को जून 09, 2017 को कांग्रेस ट्विटर हैंडल द्वारा किए गए एक पोस्ट में अपलोड किया गया था।

 

पोस्ट में जिस तस्वीर को इस्तेमाल किया गया था वह असल में एक अख़बार की खबर का हिस्सा है, इसी खबर के कैप्शन में तस्वीर की कुछ जानकारी दी गयी है। जिसके मुताबिक जून 2017 में राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा से राऊ विधायक जीतेन्द्र पटवारी के साथ बाइक पर सवार होकर मंदसौर जा रहे थे। लेकिन इसी दौरान मध्यप्रदेश प्रशासन ने उन्हें मंदसौर के पास ही में हिरासत में ले लिया था। 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2017 के दौरान से ही मौजूद है।