Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या बॉलीवुड सितारों ने गूगल पे और फ़ोन पे की फेक स्कीम का किया  प्रमोशन, फोटोशॉप्ड तस्वीर हुई वायरल, पढ़ें पूरा सच

0 1,442

फैक्ट चेक: क्या बॉलीवुड सितारों ने गूगल पे और फ़ोन पे की फेक स्कीम का किया  प्रमोशन, फोटोशॉप्ड तस्वीर हुई वायरल, पढ़ें पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक फेसबुक पोस्ट वायरल हो रही है, पोस्ट में कुछ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और मनीष पॉल की तस्वीर अपलोड की गयी है। इस तस्वीर में दोनों ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन का प्रमोशन करते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर में दोनों अभिनेताओं हाथ में एक पोस्टर लेकर खड़े हुए देखा जा सकता है, इस पोस्टर में लिखा हुआ है कि 20 रूपये इन्वेस्ट करो और 20000 कमाओ। इसी पोस्ट के माध्यम से दावा किया जा रहा है कि यह दोनों अभिनेता ट्रेडिंग एप्लीकेशन का प्रमोशन कर रहे हैं।

 

 

फेसबुक के पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमें पता चला कि वायरल पोस्ट में अपलोड की गयी अभिनेताओं की तस्वीरें फोटोशॉप्ड हैं।

फेसबुक पर वायरल हो रही तस्वीर को देखकर हमें इसके एडिटेड होने की आशंका जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले पोस्ट वाली तस्वीर को दो हिस्सों में बांटा एक हिस्सा जिसमें अभिनेता अक्षय कुमार हैं और एक हिस्सा जिसमें अभिनेता मनीष पॉल हैं। इसके बाद एक-एक कर हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें mumbaimirror.com नामक वेबसाइट पर अप्रैल 9, 2020 को छपे एक लेख में हमें अभिनेता अक्षय कुमार वायरल तस्वीर का एक हिस्सा मिला। जहां हमने पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। वेबसाइट पर छपे लेख के मुताबिक अक्षय कुमार की यह तस्वीर साल 2020 की है जहां उन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपनी ड्यूटी निभा रहे कोरोना वररियर्स को धन्यवाद किया था।  प्राप्त तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि अक्षय ने जो पोस्टर हाथ में पकड़ा है उसमे #Dil_se_Thankyou  लिखा हुआ है।

 

इसके बाद अब हमने तस्वीर के दूसरे हिस्से को भी खंगालना शुरू किया। खोज के बाद हमें zee news की वेबसाइट पर छपे लेख में अभिनेता मनीष पॉल की तस्वीर भी मिली। लेख के मुताबिक मनीष ने भी यह तस्वीर कोरोना वारियर्स को धन्यवाद देने के लिए अपलोड किया था। वेबसाइट पर प्राप्त तस्वीर में देखा जा सकता है कि मनीष पॉल ने को पोस्टर हाथ में पकड़ा हुआ है उसमें अभिनेता अक्षय कुमार वाले पोस्टर के ही शब्द लिखे हुए हैं। पोस्टर में उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि उन्होंने यह शब्द अभिनेता अक्षय से ही कॉपी किए हैं।

 

इसके बाद हमने गौर किया कि वायरल पोस्ट में ऑनलाइन ट्रांसक्शन एप्लीकेशन ‘गूगल पे’ और ‘फ़ोन पे’ का भी जिक्र किया जा रहा है, इन्हीं एप्लीकेशन के माध्यम से यह दावा किया जा रहा है कि 20 रूपये इन्वेस्ट करो 20 हज़ार कमाओ। इसी को लेकर हमने दोनों (गूगल पे और फ़ोन पे) एप्लीकेशन के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला, हमें कहीं भी ऐसे किसी भी ऑफर या स्कीम की कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से पता चला कि फेसबुक की वायरल पोस्ट वाली तस्वीर एडिटेड है। साथ ही ऑनलाइन ट्रांसक्शन एप्लीकेशन गूगल पे और फ़ोन पे भी ऐसी कोई ऑफर या स्कीम नहीं दे रहा है।