Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: ऑस्ट्रेलियन पीएम के स्वागत का नहीं है ड्रोन शो का यह वीडियो, जानें पूरा सच

0 535
फैक्ट चेक: ऑस्ट्रेलियन पीएम के स्वागत का नहीं है ड्रोन शो का यह वीडियो, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो अँधेरे में हुए एक ड्रोन शो का है, जहां ड्रोन के माध्यम से आसमान में कई कलाकृतियों को बनते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कहीं विदेश का नहीं बल्कि गुजरात के अहमदाबाद का है। जहां अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट में इस कार्यक्रम का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए किया गया था।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर अंग्रेजी भाषा के कैप्शन में लिखा गया था। This is not Singapore, not France, not America, not Dubai. This is our Ahmedabad Drone Show yesterday at Sabarmati Riverfront, Ahmedabad. To welcome Australian P.M. My India is changing

हिंदी अनुवाद- ‘यह सिंगापुर नहीं है, फ्रांस नहीं है, अमेरिका नहीं है, दुबई नहीं है। कल साबरमती रिवरफ्रंट, अहमदाबाद में यह हमारा अहमदाबाद ड्रोन शो है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम का स्वागत करने के लिए मेरा भारत बदल रहा है’

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2022 का है। साथ ही यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के स्वागत के दौरान का नहीं है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। बता दें कि सोशल मीडिया पर वीडियो को गुजरात के अहमदाबाद का बताया गया है। इसके लिए हमने गूगल पर कीफ्रेम्स के साथ ही साथ कुछ संबंधित कीवर्ड्स का भी इस्तेमाल किया।

इस दौरान हमें सबसे पहले वायरल वीडियो से मेल खाती एक तस्वीर Asianetnews नामक वेबसाइट पर सितंबर 20, 2022 छपे एक लेख में मिली। लेख के मुताबिक वायरल वीडियो अहमदाबाद में साल 2022 में हुए 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन दौरान का है।

लेख में जानकारी दी थी कि लगभग 600 ‘मेड इन इंडिया’ ड्रोन ने साबरमती रिवरफ्रंट पर शानदार प्रदर्शन किया। ड्रोन शो का आयोजन प्रधानमंत्री मोदी की अहमदाबाद यात्रा और राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन को चिह्नित करने के लिए किया गया था। यहाँ कहीं भी ऑस्ट्रेलिया के पीएम के स्वागत की बात नहीं कही गयी है।

लेख में आगे गुजरात के खेल मंत्री ‘हर्ष संघवी’ द्वारा सितंबर 28, 2022 को किया गया एक ट्वीट भी मिला। खेल मंत्री ने वायरल वीडियो पोस्ट कर जानकारी दी थी कि यह ड्रोन शो राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के दौरान का है।

पड़ताल के दौरान हमें सितंबर 28, 2022 को पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट भी मिला। ट्वीट में उन्होंने वायरल वीडियो से ली गयी कई तस्वीरों को पोस्ट करते हुए जानकारी दी थी कि अहमदाबाद में राष्ट्रीय खेलों के उद्धघाटन के अवसर पर ऐसे शानदार ड्रोन शो का आयोजन किया गया था।

इसके साथ ही इस आयोजन से जुड़ी कुछ और जानकारियां NarendraModi.in नामक आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रकाशित की गयी। लेकिन यहाँ पर भी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के स्वागत का कोई जिक्र नहीं किया गया है।

इसके बाद हमने यह जानने का प्रयास किया कि भारत में ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने कब दौरा किया था। जिसके बाद हमें Hindustan times नामक वेबसाइट पर मार्च 08, 2023 को प्रकाशित एक लेख मिला। लेख में जानकरी दी गयी थी कि ऑस्ट्रेलिया के पीएम Anthony Albanese बीती मार्च 08 को पहली बार भारत के चार दिनों के दौरे पर आये थे। लेख में बताया गया है कि उन्होंने अपने दौरे की शुरुआत अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से की।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो साल 2022 के दौरान का है जब गुजरात अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्धघाटन किया गया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पीएम भारत में मार्च 08,2023 को पहली बार भारत आये थे।