Hindi Newsportal

EAM जयशंकर ने दिल्ली में अपने जर्मन समकक्ष का किया स्वागत

0 326

दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक के साथ व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

जर्मनी के विदेश मंत्री आज सुबह दिल्ली पहुंची. अपनी यात्रा के दौरान, वह नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन और रूस और चीन के साथ भारत के संबंधों पर सहयोग पर चर्चा करेंगी.

 

“जर्मन विदेश मंत्री @ABaerbock का गर्मजोशी से स्वागत है क्योंकि वह अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करने और भारत-जर्मनी सामरिक साझेदारी में प्राप्त प्रगति की समीक्षा करने का अवसर.

 

दो दिवसीय उद्घाटन यात्रा के दौरान तेल, कोयला और गैस से दूर ऊर्जा संक्रमण में सहयोग की भी भूमिका होगी. इससे पहले आज, बेयरबॉक ने राष्ट्रीय राजधानी में राजघाट का दौरा किया और महात्मा गांधी को सम्मान दिया.

 

जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने कहा, मैंने गांधी स्मृति से भारत की अपनी यात्रा शुरू की. जब मैंने आज गांधी के अंतिम कदमों का अनुसरण किया तो मुझे पूरी तरह से पता चला कि भारत की स्वतंत्रता की राह वास्तव में आसान नहीं थी.

 

साथ ही विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा, हमारी रणनीतिक साझेदारी जो दो दशकों से अधिक पुरानी है, वो वास्तव में अधिक राजनीतिक आदान-प्रदान, निरंतर बढ़ते व्यापार, अधिक निवेश से मजबूत हुई है है.

 

उन्होंने आगे कहा, आज हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दिन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. इसमें यूक्रेन में संघर्ष, हिंद-प्रशांत सामरिक स्थिति शामिल रही.