Hindi Newsportal

संसद के शीतकालीन सत्र का आज पहला दिन, उपराष्ट्रपति जदीप धनखड़ ने राज्यसभा अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला

0 237

संसद के शीतकालीन सत्र का आज पहला दिन, उपराष्ट्रपति जदीप धनखड़ ने राज्यसभा अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला

 

आज यानी बुधवार को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ। यह 29 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र में 17 बैठकें होंगी। सत्र के दौरान उपराष्ट्रपति जदीप धनखड़ ने आज राज्यसभा के सभापति के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले 6 दिसंबर को संसद परिसर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई गयी थी, जिसमें सभी पार्टी के सांसदों ने भाग लिया था। इस बैठक में सदन का कामकाज सुचारू रूप से सुनिश्चित करने, सत्र के दौरान विधायी कार्यों एवं इससे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई।

 

सदन के दौरान पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की तारीफ करते हुए कहा कि मैं इस सदन के साथ-साथ राष्ट्र की ओर से सभापति को बधाई देता हूं। आप संघर्षों के बीच जीवन में आगे बढ़ते हुए इस मुकाम पर पहुंचे हैं, यह देश के कई लोगों के लिए प्रेरणा है। आप सदन में इस महती पद की शोभा बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे उपराष्ट्रपति किसान पुत्र हैं और उन्होंने सैनिक स्कूल में पढ़ाई की है। इस प्रकार वह जवानों और किसानों के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं।

इस दौरान विपक्ष के नेता व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राज्यसभा के अध्यक्ष जगदीप धनखड़ के सामने अपनी बात रखते हुए कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि राज्यसभा के संरक्षक के रूप में आपकी भूमिका बाकी भूमिकाओं से काफी बड़ी हैं। आप जिस आसन पर बैठे हैं उसपर कई गणमान्य लोग बैठ चुके हैं।  उन्होंने कहा कि आप भूमि पुत्र हैं, संसदीय परंपराओं को आप बखूबी समझते हैं। राजस्थान विधानसभा और पश्चिम बंगाल में राज्यपाल रहे हैं। पढने लिखने में आपकी रूची है, आपकी रूपरेखा बेहद बड़ी है।