Hindi Newsportal

भारतीय वायुसेना ने ‘वीर चक्र’ के लिए रखा विंग कमांडर अभिनंदन के नाम का प्रस्ताव

Wagah: Indian Air Force (IAF) pilot Wing Commander Abhinandan Varthaman as he is released by Pakistan authorities at Wagah border on the Pakistani side, Friday, March 1, 2019. Varthaman, who was captured by Pakistan after his jet went down following a strike by an enemy missile. (PTI Photo)(PTI3_1_2019_000235B)
0 549

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने , पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष में एफ -16 को तबाह कर मार गिराने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को युद्ध वीरता पदक वीर चक्र दिए जाने का प्रस्ताव सामने रखा है.

अभिनंदन वर्थमान के लिए ‘वीर चक्र’ की सिफारिश एयरफोर्स मुख्यालय पहुंच गई है. वहां तय किया जाएगा और सरकार द्वारा मंजूरी दी जाएगी. मंज़ूरी मिलने के बाद  मेडल की घोषणा 15 अगस्त को की जाएगी.

सरकारी सूत्रों ने कहा कि वीर चक्र के लिए अभिनंदन की सिफारिश की गई है, वहीं पाकिस्तान में लक्ष्य हासिल करने वाले 12 मिराज 2000 पायलटों को बहादुरी के काम के लिए वीर सेना पदक के लिए प्रस्तावित किया जा रहा है.

वीर चक्र, परम वीर चक्र और महावीर चक्र के बाद युद्ध के दौरान सेना में तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. इस बीच, अभिनंदन की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त करते हुए भारतीय वायुसेना ने लड़ाकू विमान पायलट अभिनंदन की तैनाती श्रीनगर से हटाकर एक अन्य महत्वपूर्ण हवाई ठिकाने पर कर दी है, जो पाकिस्तान सीमा के पास स्थित है.

सरकारी सूत्रों ने एएनआई एजेंसी को बताया, “विंग कमांडर अभिनंदन का पोस्टिंग आदेश जारी कर दिया गया है और वह जल्द ही श्रीनगर हवाई अड्डे से अपने नए स्थान पर चले जाएंगे.”

सूत्रों ने एएनआई से यह भी कहा कि अभिनंदन की नई पोस्टिंग (सुरक्षा कारणों के चलते एयरबेस का नाम गुप्त रखा गया है) जहां हुई है वह भी एक लड़ाकू विमान एयरबेस है. यदि उन्हें उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी जाती है, तो वह अपने उड़ान कर्तव्यों को जारी रख पाएंगे.

विंग कमांडर अभिनंदन को दुनिया के एकमात्र ऐसे पायलट होने का अनूठा गौरव प्राप्त है, जिसने 27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के दौरान अपने पुराने मिग -21 बाइसन विमान से एक एफ -16 लड़ाकू विमान को गिराया था.

ALSO READ: पिछले पांच सालों में बीजेपी ने देश को बांटने का काम किया है: प्रियंका गांधी

मिग -21 पर आर-73 मिसाइल की तुलना में बेहतर स्ट्राइक रेंज वाली एआईएम-120 एमराम हवा से हवा में वार करने वाली सक्षम मिसाइल द्वारा अपने ब्लॉक 52 एफ-16 की शूटिंग को लेकर पाकिस्तान बहुत खफा है.

इस मिसाइल का इस्तेमाल विंग कमांडर अभिनंदन ने हवाई सब्घर्ष के दौरान किया था.

पाकिस्तान द्स्वारा अपने एफ -16 की शूटिंग को कवर करने के प्रयासों के बावजूद, भारतीय वायु सेना ने रडार छवियों और अन्य सबूतों को जारी किया, जिसमें दिखाया गया था कि अमेरिकी-निर्मित एफ-16 विमान वास्तव में भारतीय पायलट द्वारा ही गिराया गया था.