Hindi Newsportal

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए सहमत : ब्रिटिश मीडिया

File Image
0 380

लंदन: बोरिस जॉनसन के गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने की संभावना है, क्योंकि उनके शीर्ष मंत्रियों ने उनके मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

 

रिपोर्टों से पता चलता है कि बोरिस जॉनसन, मंत्रियों और उनकी कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा छोड़े जाने के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा करेंगे, जिन्होंने कहा था कि वह अब शासन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं.

 

ब्रिटेन के वित्त मंत्री, ऋषि सनक, स्वास्थ्य सचिव, साजिद जाविद, विल क्विंस, लौरा ट्रॉट, जॉन ग्लेन और विक्टोरिया एटकिंस सहित कई मंत्रियों ने बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया.

 

डाउनिंग स्ट्रीट ने पुष्टि की कि जॉनसन बाद में देश के लिए एक बयान देंगे.

 

कंजर्वेटिव पार्टी के उपाध्यक्ष जस्टिन टॉमलिंसन ने ट्विटर पर कहा, “उनका इस्तीफा अपरिहार्य था.” “एक पार्टी के रूप में हमें जल्दी से एकजुट होना चाहिए और जो मायने रखता है उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. यह कई मोर्चों पर गंभीर समय है.”

 

कंजर्वेटिवों को अब एक नया नेता चुनना होगा, इस प्रक्रिया में लगभग दो महीने लग सकते हैं.

 

रिपोर्ट के मुताबिक, नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने अपनी नियुक्ति के 24 घंटे में ही जॉनसन को पद छोड़ने की नसीहत दी है. वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद जॉनसन ने जहावी को पद सौंपा था. कैबिनेट के ताकतवर मंत्री माइकल गोव ने भी जॉनसन को पद छोड़ने की सलाह दी. इसके बाद बोरिस ने उन्हें ही पद से हटा दिया है.

 

कैबनेट में बगावत के बावजूद जॉनसन अपने पद पर रहने को अड़े हुए थे, लेकिन यूके मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि जॉनसन किसी भी वक्त इस्तीफा दे सकते हैं. इससे पहले बोरिस जॉनसन ने दावा किया कि उन्हें अब भी कैबिनेट के अधिकांश सदस्यों का समर्थन मिल रहा है.