Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर बुल्गारियन नेता की हत्या के प्रयास का सालों पुराना वीडियो हालिया दिनों में हो रहा है वायरल

0 484
फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर बुल्गारियन नेता की हत्या के प्रयास का सालों पुराना वीडियो हालिया दिनों में हो रहा है वायरल

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जहाँ सूट पहने एक व्यक्ति को मंच पर खड़े होकर भाषण देते हुए देखा जा सकता है। गौर किया जा सकता है कि भाषण के दौरान व्यक्ति के ऊपर एक दूसरे शख्स ने बंदूक तान दी और उन्हें जान से मारने का प्रयास करता है। लेकिन मौके पर बन्दूक काम नहीं करती है वह भाषण देने वाले व्यक्ति को मार नहीं पाता। इसके बाद आसपास के लोगों बन्दूक तानने वाले व्यक्ति को जप्त कर लेते हैं।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि मंच पर भाषण देते व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि बुल्गेरियन नेता है जिनको अभी हाल ही में करने का जान से करने का प्रयास किया गया है। फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया कि ‘A prayers was said and a pistol failed is the only reason that Bulgarian politician is alive.’

हिंदी अनुवाद-प्रार्थना की गई और पिस्तौल विफल हो गई, यही एकमात्र कारण है कि बल्गेरियाई राजनेता जीवित है।’

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि सालों पुराना है। जिसे हालिया दिनों में शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो Mangalore Voice नामक फेसबुक पेज पर मिला जिसे जनवरी 21, 2013 को अपलोड किया गया था। पेज के डिस्क्रिप्शन में दी गयी जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो उस दौरान का है जब बुल्गारिया के विपक्षी मूवमेंट फॉर राइट्स एंड फ्रीडम के नेता अहमत डोगन की सोफिया में हत्या का प्रयास किया गया था।

 

उपरोक्त मिली जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो The Guardian नामक वेबसाइट पर जनवरी 21, 2013 को प्रकाशित एक लेख में मिला। लेख के मुताबिक बुल्गारिया में मूवमेंट फॉर राइट्स एंड फ्रीडम पार्टी के नेता अहमद डोगन शनिवार को लाइव प्रसारित किए जा रहे एक भाषण के दौरान हत्या के प्रयास से गए। लेख में पुलिस के हवाले बताया गया है कि एक व्यक्ति मंच पर चढ़ गया और नेता के सिर पर बंदूक तान दी, लेकिन मौके पर बन्दूक न चल पाने के चलते नेता की बाल-बाल बच गए। पुलिस ने बताया कि 25 वर्षीय हमलावर ओकताई एनिमेहम्मेदोव के पास दो चाकू भी थी।

 

 

पड़ताल के दौरान हमें मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2013 के दौरान का है, जब उस वक़्त अहमद डोगन की 25 वर्षीय हमलावर ओकताई एनिमेहम्मेदोव द्वारा हत्या का प्रयास किया गया था।