Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: मध्य प्रदेश के नए मुख़्यमंत्री मोहन यादव का नहीं है यह वायरल वीडियो, जानें पूरा सच

0 1,261
फैक्ट चेक: मध्य प्रदेश के नए मुख़्यमंत्री मोहन यादव का नहीं है यह वायरल वीडियो, जानें पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति मीडिया से बातचीत के दौरान भारत में रह रहे समुदाय विशेष के लोगों को पाकिस्तान और तालिबान में रहने की हिदायत देते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह व्यत्कि मध्यप्रदेश के नए मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव हैं।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ‘ यह हैं मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव कायदे में रहोगे तो फ़ायदे में रहोगे अब समझ में आया क्यूँ बनाया इनको 😁😁’

 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो में मीडिया से बातचीत करते व्यक्ति नहीं हैं बीजेपी विधायाक

वायरल वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो ट्विटर के Rathi Brand नामक यूज़र की प्रोफाइल पर मिला, जिसे सितंबर 11, 2021 को पोस्ट किसी अन्य दावे के साथ अपलोड किया गया था। पोस्ट में वायरल वीडियो वाले शख्स को असम का मुख्यमंत्री बताया गया है।

इसके बाद वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज एक दौरान हमें वायरल वीडियो से हूबहू मेल खाता एक दूसरा वीडियो Mradubhashi नामक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे अगस्त 21, 2021 को अपलोड किया गया था। बता दें यहाँ वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स को Rameshwar Sharma बताया गया है।

अब Rameshwar Sharma कौन हैं इस बात की सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और खोजा। इस दौरान हमने जाना कि NewsMobile पहले ही वायरल वीडियो की पड़ताल कर चुका है। जिसे दिए गए लिंक में पढ़ा जा सकता है। लेख का लिंक यहाँ देखें।

लेख से हमने जाना कि रामेश्वर शर्मा असल में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की हुजूर विधानसभा सीट से विधायक हैं। रामेश्वर शर्मा भारतीय जनता पार्टी से विधायक चुने गए हैं। रामेश्वर शर्मा के ट्विटर प्रोफाइल में उनका बायो साफ़ देखा जा सकता है।

 

इसके बाद हमने यह जानने का प्रयास किया कि मध्य प्रदेश में भाजपा द्वारा नव मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव कैसे दीखते हैं। इसके लिए हमने गूगल पर उनकी तस्वीर तथा उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की प्रोफाइल को खोजा। जिसे नीचे देखा जा सकता है। गौर किया जा सकता है कि वायरल वीडियो वाले शख्स डॉ मोहन यादव नहीं बल्कि हुजूर विधानसभा सीट से विधायक रामेशवर शर्मा हैं।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा हैं न कि इंदौर के जिला अधिकारी।