Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या तेजस्वी यादव ने नवरात्र के दिनों में खाई मछली? नहीं, नवरात्री शुरू होने से पहले का है यह वीडियो

0 409
फैक्ट चेक: क्या तेजस्वी यादव ने नवरात्र के दिनों में खाई मछली? नहीं, नवरात्री शुरू होने से पहले का है यह वीडियो

 

सोशल मीडिया पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह एक हेलीकॉप्टर में अपने एक साथी मुकेश के साथ बैठकर खाना खाते हुए नज़र आरहे हैं। वीडियो में तेजस्वी उनके साथी द्वारा लाए गए खाने का विश्लेषण देते हुए बताते हैं कि वह खाने में रोटी और पकी हुई मछली खा रहे हैं।  वीडियो में तेजस्वी यह भी बताते हैं कि वह पूरे दिन चुनाव प्रचार में इतना जुटे रहते हैं कि उन्हें खाने का वक्त ऐसे अपनी यात्रा के दौरान ही निकलना पड़ता है।

दरअसल, देश में हिंदू पंचांग के अनुसार, देश में चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही ज्यादा पावन और पवित्र माना जाता है। इन नौ दिनों में लोग व्रत रखकर माँ दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं। लेकिन इसी बीच तेजस्वी यादव का यह वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी नवरात्री जैसे पवन दिनों में भी नॉन-वेज का सेवन कर रहे हैं।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ” PM मोदी जी 9 दिन का नवरात्रि व्रत रख रहे हैं..तेजस्वी यादव मछली खा रहे हैं और इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर हिंदुओं का मजाक अलग से उड़ा रहे हैं…इससे पहले सावन में लालू यादव पप्पू के साथ मटन खा रहे थे।

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो 8 अप्रैल का है जबकि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल, 2024 से हुई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। चूंकि यह मामला हालिया दिनों का लग रहा है इसलिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो  ANIHindiNews का एक वीडियो मिला। जिसे हाल ही अप्रैल 10, 2024 को ही अपलोड किया गया था। यहाँ तेजस्वी यादव उसी वीडियो को लेकर बयान दे रहे हैं जो वायरल है। तेजस्वी यादव ने वीडियो में कहा कि “हम जानते थे कि भाजपा वाले लोगों को मिर्ची लगेगी इसलिए हमने IQ टेस्ट करने के लिए वो पोस्ट किया। वीडियो के साथ जो हमने ट्वीट किया है उसमें साफ तौर पर तारीख लिखी हुई है… ये लोग(भाजपा नेता) पढ़ते-लिखते तो हैं नहीं… इतनी प्रमुखता से भाजपा वाले बेरोज़गारी पर बोलते हैं क्या? पलायन पर बोलते हैं क्या? गरीबी पर बोलते हैं क्या? लेकिन इन सब चीज़ों पर कैसे कूद-कूद कर बोल रहे हैं।”

इसी के बाद हमने पुष्टि के लिए तेजस्वी यादव के ट्विटर प्रोफाइल हैंडल को भी खंगाला। जहां हमें उनके द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला जिसे उन्होंने अप्रैल 09, 2024 को पोस्ट किया था। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन में वीडियो असल में किस दिन का उसकी डेट बताई है। कैप्शन में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह वीडियो 08 अप्रैल का है।

पड़ताल के दौरान हमें गूगल पर मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। दरअसल, वायरल वीडियो 8 अप्रैल का है जबकि देश में चैत्र की नवरात्री 09 अप्रैल से शुरू हुई।