Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा 4% मुस्लिम आरक्षण को खत्म करने का दावा हालिया चुनावों का नहीं, जानें पूरा सच

0 853

फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा 4% मुस्लिम आरक्षण को खत्म करने का दावा हालिया चुनावों का नहीं, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह की रैली का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह मंच से घोषणा करते हैं कि यदि उनकी भाजपा सरकार सत्ता में अति है तो वह मुस्लिमों के चार प्रतिशत आरक्षण को समाप्त कर देंगे और वो 4 प्रतिशत obc sc और st में बांट देंगे। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर वर्तमान में शेयर कर दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने यह घोषणा हाल के दिनों में ही की है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “हमारी सरकार बनते ही हम 4% मुस्लिम आरक्षण समाप्त कर देंगे और उसे SC, ST और OBC में बांट देंगे : #AmitShah वामपंथियों चमचों तुम्हारी पार्टी के नेता ऐसे बोलने की हिम्मत रखते हैं क्या

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2023 के दौरान का है जब केंद्रीय मंत्री अमित शाह तेलंगाना विधानसभा चुनावों का प्रचार कर रहे थे।

क्या केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने वाकई ऐसी कोई घोषणा की है। इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल की। इसके लिए हमने सबसे पहले कुछ संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें News18 की वेबसाइट पर नवंबर 20, 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली।

लेख में वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम के साथ रिपोर्ट में बताया गया था कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने जगतियाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए यह ऐलान किया था कि तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते ही वह चार प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण को खत्म कर देंगे और वही चार प्रतिशत OBC, SC और ST में बांट देंगे। लेख के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने यह ऐलान तेलंगाना राज्य के विधानसभा चुनावों के लिए की थी।

उपरोक्त प्राप्त रिपोर्ट की जानकारी की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें दूरदर्शन के अधिकारी यूट्यूब चैनल पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह के भाषण का उक्त वीडियो जहां उन्हें तेलंगाना के विधानसभा चुनावों के लिए जनसभा करते हुए देखा जा सकता है। इसी जनसभा में केंद्रीय मंत्री ने तेलंगाना राज्य के लिए यह ऐलान किया था कि वह मुस्लिमों के चार प्रतिशत आरक्षण को खत्म कर OBC SC और ST में बांट देंगे।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि तेलंगाना के विधानसभा चुनावों के दौरान का है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह ऐलान तेलंगाना सरकार के लिए किया था।