Hindi Newsportal

पीएम मोदी ने छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में की भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत

0 198

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और 5जी सेवाओं की शुरुआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का निरीक्षण किया.

5G दूरसंचार सेवाएं निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और एक अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली प्रदान करना चाहती हैं. देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन किया.

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5जी सर्विस के लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि पहले टेलिकॉम क्षेत्र में अप्रूवल के लिए औसम समय 300 दिन का था, अब यह घटकर सिर्फ 7 दिन रह गया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का प्रभाव दिख रहा है. भारत आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर में वर्ल्ड लीडर बनकर उभरेगा.

 

बता दें कि, 5G तकनीक आम लोगों को व्यापक लाभ प्रदान करेगी. यह निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करने में मदद करेगा.

 

साथ ही, यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा. 5G तकनीक अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगी, उच्च गति पर गतिशीलता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सेवाओं की अनुमति देगी, और अन्य लोगों के बीच टेलीसर्जरी और स्वायत्त कारों जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी करेगी.

 

5G आपदाओं की वास्तविक समय की निगरानी, ​​सटीक कृषि और खतरनाक औद्योगिक कार्यों जैसे गहरी खदानों, अपतटीय गतिविधियों आदि में मनुष्यों की भूमिका को कम करने में मदद करेगा.