Hindi Newsportal

पांचवीं बार इज़रायल प्रधानमंत्री के पद का चुनाव जीते ‘बेंजामिन नेतन्याहू’, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

फाइल इमेज
0 339

पांचवीं बार इज़रायल प्रधानमंत्री के पद का चुनाव जीते ‘बेंजामिन नेतन्याहू’, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

 

इजरायल के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू संभालने जा रहे हैं। गुरुवार को इज़रायल के निवर्तमान प्रधानमंत्री यायर लैपिड ने  चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली और विपक्षी नेता बेंजामिन नेतन्याहू को फोन कर चुनावी जीत पर बधाई दी। इस बार बेंजामिन नेतन्याहू पांचवी दफा  इजराइल के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने जा रहे हैं।

इजरायल के आम चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भी गुरुवार को उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर हिब्रू में लिखा, ‘मैं भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के अपने संयुक्त प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हूं।’ पीएम मोदी के इस ट्वीट पर बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाब भी दिया है। उन्होंने कहा, ‘धन्यवाद मेरे दोस्त, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, मैं इजराइल और भारत के बीच निरंतर सहयोग की आशा करता हूं.’

 

इजराइल की संसद में 120 सीटें हैं। नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और उसके सहयोगियों के इनमें सेमिलने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि, इजराइल में 1 नवंबर को आम चुनाव हुए थे। यह देश में चार साल से भी कम समय में पांचवीं बार होने वाले चुनाव थे। इजराइल 2019 के बाद से राजनीतिक गतिरोध से जूझ रहा है। बता दें कि इजराइल की राजनीति पूरी तरह से गठबंधन पर आधारित है। यहां कोई भी एक पार्टी संसद में कभी बहुमत हासिल नहीं कर पाती है। इसलिए सरकार बनाने के लिए दूसरे दलों की मदद लेना ही पड़ता है।