Hindi Newsportal

दिल्ली: ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता, 400 के पार हुआ AQI

AQI : दिल्ली फाइल इमेज
0 619
दिल्ली: ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता, 400 के पार हुआ AQI

 

देश की राजधानी दिल्ली में लोगों को कड़ाके की ठंड के साथ-साथ खराब वायु गुणवत्ता का भी सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में लोगों को इन फिनों शीतलहर, घने कोहरे और वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) कई क्षेत्रों में ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है। इसके मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार में AQI 425, द्वारका-सेक्टर 8 में 425, आरके पुरम में 426, मुंडका में 431 है।

 

दिल्ली में एयर क्वालिटी का ग्राफ कई महीने से लगातार बेहत खराब स्थिति में है. मिड दिसंबर में हलकी बूंदा बांदी से कुछ राहत मिलती नजर आई थी लेकिन अब साल के आखिरी दिन फिर से पूर्वानुमानों में चेतावनी दी है। कोहरे से विजिबिलिटी भी कम हुई है, आसमान पहले से ही साफ नहीं था, अब ज्यादा खराब हाल है।

मौसम विभाग के मुताबिक खराब एयर क्वालिटी की वजह से शहर में दिन का तापमान कम हो सकता है. कम तापमान और कम हवा से हालात सुधरने की संभावना नहीं है। शनिवार को औसत एक्यूआई 401 था।

गौरतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पैमाने के अनुसार, शून्य और 50 के बीच रीडिंग को “अच्छा” माना जाता है, 51 से 100 के बीच रीडिंग “संतोषजनक” के अंतर्गत आती है, 101 से 200 के बीच “मध्यम” मानी जाती है, 201 से 300 के बीच रीडिंग को “खराब” के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. 301 से 400 को “बहुत खराब” और 401 से 500 को “गंभीर” माना जाता है।