Hindi Newsportal

ट्रंप ने GSP के तहत भारत को मिला तरजीही व्यापार का दर्जा किया खत्म, जानिए क्या है GSP

File image
0 553

अमेरकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को भारत के साथ संयुक्त राज्य अधिमान्य व्यापार कार्यक्रम को समाप्त कर दिया। ट्रंप का यह फैसला 5 जून 2019 से प्रभावी होगा।

ट्रम्प ने कहा, “लाभकारी विकासशील देश के रूप में भारत का पदनाम 5 जून, 2019 को समाप्त हो गया है।”

इसके साथ, अमेरिका ने जनरलाइज प्रिफरेंस सिस्टम (जीएसपी) व्यापार कार्यक्रम के तहत लाभकारी विकासशील देश के रूप में भारत के पदनाम को समाप्त कर दिया है। जीएसपी कार्यक्रम विकासशील देशों को कर्तव्यों का भुगतान किए बिना अमेरिका में माल निर्यात करने की अनुमति देता है।

अमेरिका का यह फैसला भारत में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार बनने के दूसरे ही दिन आया है। इससे भारत के करीब 5.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 40 हजार करोड़ रुपए के कारोबार पर असर पड़ेगा। भारत जीएसपी का सबसे बड़ा लाभार्थी है।

यह ऐसे समय में आया है जब अमेरिका चीन के साथ व्यापार विवाद में है, और जब ट्रम्प ने अवैध अप्रवासी संकट का हवाला देते हुए मैक्सिकन आयातों पर शुल्क बढ़ाने के लिए चेतावनी दी है।

बता दे की इसी साल मार्च में डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के बाजार में पहुंच की कमी के बारे में दशकों पुराने जनरलाइज प्रिफरेंस सिस्टम (जीएसपी) कार्यक्रम से भारत को हटाने के अपने इरादे की घोषणा की थी।