Hindi Newsportal

जानिए क्या रही 2019 बजट पर राजनेताओं की प्रतिक्रिया !

0 401

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण समाप्त करने के कुछ क्षण बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनेताओं ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रियाएं दीं.

पीएम मोदी ने कहा,”न्यू इंडिया के लिए बजट में देश के कृषि क्षेत्र को बदलने का रोडमैप है. यह बजट उम्मीद देने वाला है.”

उन्होंने कहा,”ये देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है. इस बजट से गरीब को बल मिलेगा. युवा को बेहतर कल मिलेगा.”

उन्होंने आगे कहा कि मध्यम वर्ग इस बजट के साथ प्रगति के पथ पर चलेगा, विकास कार्य और भी तेजी से होंगे. यह कर संरचना बुनियादी ढाँचे का आधुनिकीकरण करेगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,“सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाने वाला, यह एक भविष्य का बजट है. यह भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में सफल साबित होगा. इसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है, चाहे वह गरीब, पिछड़े या अमीर लोग हों.”

जबकि, कांग्रेस के नेता अधीर रंजन ने कहा कि बजट कोई नई बात नहीं है और यह पुराने वादों की पुनरावृत्ति है. उन्होंने कहा, “कुछ भी नया नहीं है, पुराने वादों की पुनरावृत्ति है. वे नए भारत के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन बजट एक नई बोतल में पुरानी शराब है. कुछ नया नहीं है, रोजगार सृजन के लिए कोई नई योजना नहीं, कोई नई पहल नहीं.”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट दस्तावेज को ब्रीफकेस के बजाय लाल कपडे में रखने पर बोले पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम,उन्होंने कहा” हमारे कांग्रेस के वित्त मंत्री भविष्य में आई-पैड लाएंगे.”

निति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार # Budget2019 पर: “हमने इसका जोरदार स्वागत किया है. न केवल इसलिए कि हमारे कुछ विचारों और सुझावों को वित्त मंत्री द्वारा शामिल किया गया है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह एक बजट है जो विकास को तेज करने पर ध्यान केंद्रित करता है, देश में निजी निवेश को बढ़ावा देता है.”

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट को लेकर कहा, “आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट पेश किया है. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करने वाला है.”

जबकि गृह मंत्री अमित शाह ने बजट पर कहा, “वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने एक ऐसा बजट प्रस्तुत किया जो समावेशी और प्रगतिशील राष्ट्र की नींव रखता है, जिसका विस्तार 130 करोड़ भारतीयों की मेहनत से होता है. बजट भारत के किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को सपने को पंख देने वाला है.”

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,“न्यू इंडिया के निर्माण में, वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचे को अत्यधिक प्राथमिकता दी है. 2018-19 में हमारे विभाग का बजट 78,626 करोड़ रुपये था, अब यह 83,000 करोड़ रूपये से अधिक है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा,”यह एक दूरदर्शी बजट है, वृहद आर्थिक स्तर पर, कहा जा सकता है कि यह भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए पीएम के सपने का प्रकटीकरण है. बजट का लक्ष्य, गांव, गरीब और किसान की ज़िंदगी में बदलाव लाना है.”