Hindi Newsportal

छत्तीसगढ़: बीजेपी का बड़ा दांव, आदिवासी नेता विष्णुदेव साय होंगे राज्य के नए सीएम, बैठक में हुआ फैसला

फाइल इमेज: विष्णु देव साय
0 359

छत्तीसगढ़: बीजेपी का बड़ा दांव, आदिवासी नेता विष्णुदेव साय होंगे राज्य के नए सीएम, बैठक में हुआ फैसला

 

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक के बाद बीजेपी ने राज्य के मुख्यमंत्री का नाम का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने इस बार एक आदिवासी नेता पर अपना भरोसा जताया है। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के तौर पर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय पर अपना दांव चला है। भाजपा ने विधायक दल की बैठक के बाद घोषणा की कि छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के तौर पर विष्णुदेव साय को चुना गया है।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होने के बाद BJP नेता विष्णुदेव साय को विधायक दल का नेता चुने जाने पर छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने कहा, “इससे बढ़िया और क्या निर्णय होगा, श्रेष्ठ कार्यकर्ता, अनुभवी कार्यकर्ता, अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना है, इससे अच्छा और क्या हो सकता है।”

छत्तीसगढ़ में हाल के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने जीत हासिल की और राज्य की सत्ता पर काबिज भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को घर वापसी का रास्ता दिखाया।

छत्तीसगढ़ सीएम पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद विष्णुदेव साय ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि, ‘ बतौर मुख्यमंत्री सरकार के जरिए बीजेपी के संकल्प पत्र (मोदी की गारंटी) को पूरा करने की कोशिश करूंगा। सरकार द्वारा किया जाने वाला पहला काम आवास योजना के तहत 18 लाख आवासों की मंजूरी होगा।

 

बता दें कि छत्तीसगढ सीएम पद पर कई दावेदार थे। इसमें खुद रमन सिंह थे। साथ ही अरुण साव, ओपी चौधरी और रेणुका सिंह के नाम भी चर्चा में चल रहा था। आदिवासी सीएम के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय के साथ ही रेणुका सिंह का नाम आगे चल रहा था। गौरतलब है कि चुनाव नतीजों में बीजेपी ने 90 सदस्यीय विधानसभा में अपना दबदबा बनाते हुए 54 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस 35 सीटों में ही सिमट गयी।