Hindi Newsportal

खरीफ फसलों की MSP पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुई वृद्धि

फाइल इमेज
0 926

खरीफ फसलों की MSP पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुई वृद्धि

मोदी सरकार ने आज यानी बुधवार को खरीफ फसलों की न्यूतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने विपणन सत्र 2023-24 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी है।

मोदी सरकार की ओर से कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले के मुताबिक तुअर दाल की एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विटल की बढ़ोतरी की गई है, जबकि धान, मक्के और मूंगफली की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है। इससे देश में बड़े स्तरों पर किसानों को लाभ होगा और नई फसल के लिए अच्छे दाम मिल पाएंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है।

कैबिनेट हुए फैसलों के बारे में बताते हुए खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कृषि में हम समय-समय पर कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों के आधार पर एमएसपी तय करते रहे हैं। इस साल खरीफ की फसलों के लिए MSP में की गई बढ़ोतरी पिछले कुछ सालों की तुलना में सबसे ज्यादा है।