Hindi Newsportal

उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे को पार्टी पदों से किया बर्खास्त

(Photo/@ANI)

0 316

मुंबई: शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को उनके खिलाफ बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे को शिवसेना से बाहर निकाल दिया है. शिवसेना के एक बयान में कहा गया है कि शिंदे को “पार्टी विरोधी गतिविधियों” में शामिल होने के चलते पार्टी से हटा दिया गया है.

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना में विद्रोह से पैदा हुआ था, जो अन्य विधायकों के साथ गुवाहाटी में रहे और उनका समर्थन किया. उद्धव ठाकरे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया.

 

इससे पहले शुक्रवार को, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के एक बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री का पद देने के लिए भाजपा पर निशाना साधा और कहा मैं पहले ही अमित शाह से कह रहा था कि 2.5 साल शिवसेना का मुख्यमंत्री हो और वही हुआ. पहले ही अगर ऐसा करते तो महा विकास अघाडी का जन्म ही नहीं होता.

 

राज्य में 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद शिवसेना और भाजपा ने पांच साल के कार्यकाल के दौरान दोनों दलों के लिए 2.5-2.5 साल के मुख्यमंत्री पद की मांग की थी, जिस पर बाद में सहमति नहीं हुई थी. शिवसेना ने तब सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी NCP और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था.