Hindi Newsportal

आरएलडी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए जारी किया घोषणापत्र

0 1,884

राष्ट्रीय जनता दल (आरएलडी) के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के घोषणापत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने घोषणापत्र को ‘प्रतिबद्धता पत्र’ नाम दिया है.

पार्टी ने घोषणापत्र में पलायन जैसे मुद्दे को गंभीरता से संज्ञान में लेने का वादा किया है. इसके साथ ही दलितों और पिछड़े वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरी, निजी क्षेत्र और प्रमोशन में आरक्षण देने और कहली पड़े सभी सरकारी पदों को भरने की भी बात कही है.

इसके अलावा पार्टी ने अदालत में भी दलित-बहुजन के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करने का वादा किया है. पार्टी ने घोषणापत्र में गरीब सवर्णों का भी मुद्दा उठाया है. यादव ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में अमीर सवर्णों को आरक्षण दिया गया यही.

स्वास्थ्य के क्षेत्र को महत्त्व देते हुए पार्टी ने कुल जीडीपी का 4 प्रतिशत हिस्सा स्वास्थ्य के लिए निर्धारित करने की भी बात कही है.

यादव ने घोषणापत्र जारी करते समय कहा कि पिछले हफ्ते जारी किए गए कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल न्याय योजना का वो पूरा समर्थन करते हैं.

ALSO READ: देवबंद में मायावती का चुनावी भाषण आया चुनाव आयोग के घेरे में

आरजेडी 2019 के लोकसभा चुनावों में महागठबंधन का हिस्सा है. इसके तहत आरजेडी राज्य में एनडीए के सभी प्रमुख दलों के साथ लड़ रही है, जिसमें कांग्रेस, उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम), शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल और विकाशशील इन्सान पार्टी शामिल है.

बिहार में 40 लोक सभा सीटें हैं जिनपर 7 चरणों में चुनाव होगा. नतीजे 23 मई को आएंगे.