Hindi Newsportal

अमेरिकी वायु सेना में सहायक सचिव बनें भारतीय मूल के रवि चौधरी, जानें कौन हैं रवि चौधरी

0 93

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने बुधवार (स्थानीय समय) को भारतीय मूल के रवि चौधरी को ऊर्जा, प्रतिष्ठान और पर्यावरण के लिए वायु सेना के सहायक सचिव के रूप में पुष्टि की.

 

सीनेट में हुई वोटिंग के दौरान चौधरी के पक्ष में 65 वोट पड़े. 29 सदस्यों ने उनके खिलाफ वोट डाला. उन्हें पेटागन (अमेरिकी सेना मुख्यालय) में टॉप सिविलियन लीडरशिप के पदों में से एक पद मिला है. चौधरी वायुसेना के सहायक सचिव बनने वाले पहले भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं.

 

मिनियापोलिस के मूल निवासी चौधरी के वोट जीतने के बाद, अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर (डी-एमएन) ने एक बयान जारी किया जिसमें लिखा था, “मिनेसोटा में अप्रवासी माता-पिता के बेटे के रूप में बड़े होकर, डॉ. रवि चौधरी ने वायु सेना के पायलट के रूप में हमारे देश की सेवा करने का सपना देखा. एक सक्रिय कर्तव्य वायु सेना अधिकारी के रूप में अपनी दो दशकों से अधिक की सेवा से लेकर संघीय उड्डयन प्रशासन में अपने कार्यकाल तक, डॉ. चौधरी ने अपना करियर सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया है.

 

“मैंने सीनेट के माध्यम से उनके नामांकन को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष किया क्योंकि मुझे विश्वास है कि डॉ. चौधरी के पास इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव है. अब जबकि सीनेट द्वारा उनकी पुष्टि की गई है, मैं वायु सेना के पुरुषों और महिलाओं का समर्थन करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.”

 

रवि चौधरी के बारे में कुछ बातें जिसे जानना आपके लिए जरूरी

  • जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय डीएलएस से एग्जिक्यूटिव लीडरशिप और इनोवेशन में स्पेशलाइजिंग डॉक्टरेट की उपाधि ली है.
  • सेंट मैरी यूनिवर्सिटी से एमएस इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.
  • नासा के ग्रेजुएट फैलो रह चुके हैं.
  • एयर यूनिवर्सिटी से ऑपरेशनल आर्ट्स एंड मिलिट्री साइंस में एमए की पढ़ाई की है.
  • यूएस एयरफोर्स एकेडमी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.