Hindi Newsportal

PM मोदी ने पश्चिम बंगाल में 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

0 911

पश्चिम बंगाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज पश्चिम बंगाल को विकसित राज्य बनाने के लिए हम एक और कदम उठा रहे हैं… आज मुझे 15,000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. बिजली, सड़क, रेल की बेहतर सुविधाएं आपके जीवन को आसान बनाएगी. इन विकास कार्यों से पश्चिम बंगाल के आर्थिक विकास को गति मिलेगी.”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पश्चिम बंगाल देश के अन्य राज्यों के लिए पूर्वी द्वार का काम करता है. पूर्व में इस द्वार से प्रगति की अपार संभावनाओं का प्रवेश हो सकता है इसलिए हमारी सरकार पश्चिम बंगाल में सड़क मार्ग, रेल मार्ग, वायु मार्ग और जल मार्ग की आधुनिक कनेक्टिविटी के लिए काम कर रही है…”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “इंफ्रास्ट्रक्चर के दृष्टिकोण से रेल पश्चिम बंगाल के गौरवशाली इतिहास का हिस्सा रहा है लेकिन इतिहास की जो बढ़त बंगाल को हासिल थी, आजादी के बाद उसे सही ढंग से आगे नहीं बढ़ाया गया. यही कारण है कि तमाम संभावनाओं के बावजूद बंगाल पीछे छूटता गया. पिछले 10 वर्षों में हमने उस खाई को पाटने के लिए यहां के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत जोर दिया है…”

 

पश्चिम बंगाल को देश का पूर्वी द्वार बताते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज दामोदर घाटी निगम के तहत रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन फेज-2 परियोजना का शिलान्यास इसी दिशा में एक बड़ा कदम है. पश्चिम बंगाल हमारे देश के लिए पूर्वी द्वार का काम करता है. पूरब में इस द्वार से प्रगति की अपार संभावनाओं को प्रवेश हो सकता है. इसलिए हमारी सरकार पश्चिम बंगाल में रोडवेज, रेलवेज, एयरवेज, मोटरवेज… आधुनिक कनेक्टिविटी के लिए काम कर रही है. ये धरती भगवान श्रीकृष्ण भक्ति के परम प्रचारक चैतन्य महाप्रभु की जन्मस्थली है. चैतन्य महाप्रभु की चरणों में नमन करता हूं. ये मेरा सौभाग्य है कि भगवान श्रीकृष्ण ने जो द्वारकानगरी बसायी थी, जो समुद्र के अंदर डूब चुकी थी, अभी कुछ दिन पहले मुझे समुद्र की गहराई में जाकर उस पुरातन श्रीकृष्ण की भूमि को नमन करने का सौभाग्य मिला.”