Hindi Newsportal

G-7 शिखर सम्मेलन: श्लॉस एल्मौ में पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात की

0 360

G-7 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जर्मनी यात्रा जी 7 नेताओं और साझेदार देशों के साथ बैठक के साथ-साथ पर्यावरण, और ऊर्जा से लेकर आतंकवाद से निपटने तक के मुद्दों पर चर्चा से भरी हुई है.

 

पीएम मोदी रविवार को जी-7 समिट में हिस्सा लेने म्यूनिख पहुंचे. पीएम मोदी ने सोमवार को म्यूनिख के श्लॉस एल्मौ में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात की.

 

जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में G-7 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित G-7 देशों के सभी नेता तस्वीर खिंचवाते हुए नज़र आए.

स्कोल्ज़ के साथ बैठक के बाद, दोपहर 12:30 बजे “बेहतर भविष्य में निवेश: जलवायु, ऊर्जा, स्वास्थ्य” विषय पर एक पूर्ण सत्र होगा. बाद में, पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक करेंगे.

 

SA अध्यक्ष, जर्मन चांसलर और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के साथ बैठकें क्रमशः 14:15 PM, 14:40 PM और 15:00 PM पर निर्धारित हैं. बैठकों के बाद, 15:30 बजे इस विषय पर एक कार्य सत्र होगा – “एक साथ मजबूत: खाद्य सुरक्षा को संबोधित करना और लैंगिक समानता को आगे बढ़ाना.”

 

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ 17:15 बजे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ 17:50 बजे बैठक होगी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को म्यूनिख में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की.

 

विशेष रूप से, दो देशों के बीच बहुआयामी संबंधों में राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग शामिल हैं. भारत को 2021 में 5.7 बिलियन डॉलर मूल्य के अर्जेंटीना के चौथे सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में स्थान दिया गया था.