Hindi Newsportal

G-7 शिखर सम्मलेन खत्म होने के बाद इटली से भारत लौट पीएम मोदी, जानें क्या कुछ रहा खास

0 1,082

बारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 शिखर सम्मलेन खत्म होने के बाद इटली से भारत लौट आए हैं. पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस दौरे को उपयोगी बताया और गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए इटली की जनता और सरकार का आभार जताया.

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. बाइडेन ने पीएम मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने पर बधाई दी. लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी की जीत के बाद यह पहली बैठक है और दोनों देश एक मजबूत भारत-अमेरिका साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलना हमेशा खुशी की बात होती है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय वार्ता की.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलना हमेशा खुशी की बात है. भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला बिन अल हुसैन से मुलाकात हुई. भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है.”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की.
  • पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “इटली में बातचीत जारी है. ब्राजील के राष्ट्रपति लूला, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन और महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत हुई.”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “इटली में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिलकर खुशी हुई.”
  • पीएम मोदी ने इटली के अपुलिया में इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. पीएम मेलोनी ने प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पीएम मोदी को बधाई दी. पीएम मोदी ने जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के निमंत्रण के लिए पीएम मेलोनी को धन्यवाद दिया और शिखर सम्मेलन के सफल समापन के लिए उनकी सराहना व्यक्त की.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “इटली में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री किशिदा से मिलना सुखद था. शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध इंडो पैसिफिक के लिए भारत और जापान के बीच मजबूत संबंध महत्वपूर्ण हैं. हमारे देश रक्षा, प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा और डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं. हम बुनियादी ढांचे और सांस्कृतिक संबंधों में भी संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं.”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई. मैंने जी7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए भारत को आमंत्रित करने और शानदार व्यवस्थाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. हमारे देश जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे.”
  • पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “चांसलर स्कोल्ज़ के साथ आज की बातचीत बहुत सार्थक रही. भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी वैश्विक विकास को आगे बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा सकती है जो समावेशी और टिकाऊ है.”