Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या वायरल तस्वीर में NSA अजीत डोभाल के साथ दिख रहीं महिला उनकी धर्मपत्नी हैं ? नहीं, सच जानने के लिए पढ़ें 

0 565

फैक्ट चेक: क्या वायरल तस्वीर में NSA अजीत डोभाल के साथ दिख रहीं महिला उनकी धर्मपत्नी हैं ? नहीं, सच जानने के लिए पढ़ें 

सोशल मीडिया पर भारतीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में अजीत डोभाल एक महिला के साथ दिख रहे हैं। बता दें यह तस्वीर एक हवाई अड्डे की है। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल कर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में उनके साथ दिख रही महिला NSA अजित डोभाल की पत्नी हैं।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर लिखा गया है कि,”शाहरुख खान और गौरी खान की जोड़ी को तो लाखों लाइक करते हैं । देखते हैं राष्ट्रवादी अजीत डोभाल और अनु डोभाल की जोड़ी को कौन-कौन लाइक करता है ?”

 

फेसबुक के वायरल लिंक को देखें।

फैक्ट चेक:  

 

वायरल तस्वीर के साथ शेयर हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के पहले चरण में हमने सबसे पहले गूगल पर अजित डोभाल की पत्नी के बारे खोजना शुरू किया। इस दौरान WIKICELBS.COM नामक वेबसाइट पर उनकी पत्नी की तस्वीर और उनकी जानकारी मिली।

वेबसाइट के मुताबिक NSA अजित डोभाल की पत्नी का नाम आरुणि डोभाल है। इसके साथ ही वेबसाइट पर आरुणि डोभाल की एक तस्वीर भी छपी हुई है। प्राप्त तस्वीर को देखने पर हमने जाना कि वायरल तस्वीर में दिख रही महिला आरुणि डोभाल नहीं बल्कि कोई और हैं।

 

तुलना 

 

 

यदि वायरल तस्वीर में आरुणि डोभाल नहीं हैं तो कौन है इसकी पुष्टि के लिए हमने गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर साल 2014 को छपे एक लेख में वायरल तस्वीर मिली।

लेख के मुताबिक वायरल तस्वीर में अजित डोभाल के साथ दिख रही महिला पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह हैं। 9 सितंबर, 2014 छपे लेख में यह बताया गया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे की तैयारियों को लेकर अजीत डोभाल और चीनी डिप्लोमेट्स की मीटिंग की लेकर थी। इसी खबर के साथ फाइल फोटो के तौर पर वायरल तस्वीर को इस्तेमाल किया गया था।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल तस्वीर में भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ दिख रही महिला उनकी पत्नी नहीं बल्कि भारत की पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह हैं।