Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या सऊदी के प्रिंस अर्जेंटीना से मैच जीतने की ख़ुशी में सऊदी फुटबॉल टीम को देंगे रोल्स रॉयस कार? जाने पूरा सच

0 686

फैक्ट चेक: क्या सऊदी के प्रिंस अर्जेंटीना से मैच जीतने की ख़ुशी में सऊदी फुटबॉल टीम को देंगे रोल्स रॉयस कार? जाने पूरा सच

हाल ही 22 नंवबर को क़तर में चल रहे फीफा विश्वकप 2022 में सऊदी बनाम अर्जेंटीना के बीच मैच हुआ। इस दौरान फीफा वर्ल्ड कप में खिताब की दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना को दुनिया की 49वें नंबर की टीम सऊदी अरब ने 2-1 से हरा दिया। इसी के बाद से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया गया है कि सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने टीम के सभी खिलाड़ियों को रोल्स रॉयस कार इनाम में देने का वादा किया है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ‘फीफा वर्ल्ड कप में सऊदी अरब के अर्जेंटीना को 2-1 से मात देने के बाद अब सऊदी अरब के राजा मोहम्मद बिन सलाम अल सऊद ने ऐलान किया है कि सभी खिलाड़ियों को रॉल्स रॉयस फैंटम कार गिफ्ट की जाएगी

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा फर्जी है, सऊदी अरब के प्रिंस ने ऐसे कोई गिफ्ट देने की बात नहीं कही।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने  गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें NDTV की  वेबसाइट पर इस मामले को लेकर नवबंर 27, 2022 को प्रकाशित एक लेख मिला।

 

लेख के मुताबिक अर्जेंटीना को हारने के बाद सऊदी टीम के सभी खिलाडियों को प्रिंस द्वारा रोल्स रॉयस कार गिफ्ट किए जाने वाली अफवाहों पर सऊदी टीम के मुख्य कोच हर्वे रेनार्ड ने विराम लगाते हुए इस दावे का खंडन किया।  

इसके बाद अधिक पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजा। जिसके बाद हमें @kalafaldossry नामक एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला। वीडियो एक सऊदी फुटबॉल टीम के प्रेसवार्ता का है। वीडियो एक पत्रकार रोल्स रॉयस कार मिलने की बात टीम से पूछता है। जिसपर टीम इस दावे को सिरे से नकार देते हैं।

 

पड़ताल के दौरान हमें उपरोक्त मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल दावा फर्जी है। सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ऐसे किसी गिफ्ट का कोई ऐलान नहीं किया।