Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: फुटबॉल स्टेडियम में शख्स द्वारा दिखाया जा रहा भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण का यह पोस्टर एडिटेड हैं, जाने पूरा सच 

0 489

फैक्ट चेक: फुटबॉल स्टेडियम में शख्स द्वारा दिखाया जा रहा भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण का यह पोस्टर एडिटेड हैं, जाने पूरा सच 

 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में एक शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में शख्स अर्जेंटीना फुटबॉल टीम की टी-शर्ट पहनकर फुटबॉल स्टेडियम में एक पोस्टर लेकर खड़ा हुआ दिखाई दे रहा है। बता दें शख्स के हांथ में दिख रहा पोस्टर भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर रावण का है। इस तस्वीर को इंटरनेट पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कतर में हो रहे ‘फीफा विश्वकप’ में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ का पोस्टर लहराया गया।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,’फीफा वर्ल्डकप  FIFAWorldCup2022 कतर की दर्शक दीर्घा में Bhim army प्रमुख ChandraShekhar Azad Ravan  जी की खूबसूरत तस्वीर करोड़ों दिलों की धड़कन  . 

 

 

फेसबुक पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि वायरल चंद्रशेखर रावण के पोस्टर वाली तस्वीर एडिटेड है।

सोशल मीडिया पर वायरल इस तस्वीर को देखकर हमें इसके एडिटेड होने की आशंका हुई। साथ ही वायरल तस्वीर में पोस्टर पकड़ा हुआ शख्स कौन है इस बात की जानकारी के लिए हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर अरुणाचल कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिला। यह ट्विटर हैंडल अरुणाचल प्रदेश की कांग्रेस पार्टी संचालित करती है।

इस दौरान प्राप्त ट्वीट में अपलोड की गयी शख्स की उसी तस्वीर में हमने देखा कि यहाँ भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर रावण नहीं बल्कि राहुल गांधी का पोस्टर है। साथ ही ट्वीट में तस्वीर को अपलोड कर कैप्शन में लिखा गया है कि फीफा विश्वकप क़तर की खूबसूरत तस्वीर….. जय जय चरण।  

उपरोक्त ट्वीट में प्राप्त तस्वीर से यह साफ़ हो गया कि वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। इस लिए तस्वीर की सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के साथ और बारीकी से खोजा। जिसके बाद हमें वायरल तस्वीर से मेल खाते दिख रहे स्टेडियम में ही बनाया गया एक दूसरे शख्स का वीडियो मिला। जिसने वायरल तस्वीर वाले शख्स की ही तरफ पोषक पहनी हुई थी। इस वीडियो साफ़-साफ़ देखा जा सकता है कि पोस्टर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ही तस्वीर छपी है न कि भीम आर्मी चंद्रशेखर रावण की।

खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का फेसबुक अकॉउंट भी प्राप्त हुआ। जहां उनके फेसबुक टाइमलाइन पर उनके किसी फ्रेंड ने उनकी वायरल तस्वीर को शेयर किया। तस्वीर में साफ़ तौर देखा जा सकता है कि उन्होंने राहुल गांधी का पोस्टर पकड़ा हुआ है। बता दें कि वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स की पहचान Manu Thomas नाम से हुई है। मानू के दोस्त द्वारा शेयर की गयी उनकी तस्वीर को नीचे देखा जा सकता है। पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।  बता दें कि वीरा तस्वीर को फेसबुक पर नवंबर 17, 2022 को अपलोड किया गया था।

गौरतलब है कि फीफा विश्वकप 2022 क़तर में नवंबर 20, 2022 से शुरू हुए थे। इसलिए हमने जानने का प्रयास किया कि यह तस्वीर कौन से मैच के दौरान की है। बारीकी से खोजने पर हमें वायरल तस्वीर से ही हूबहू मेल खाती एक दूसरी तस्वीर फेसबुक के Ajesh Joseph नामक व्यक्ति के अकाउंट में मिली। जहां एक दूसरे व्यक्ति ने वायरल तस्वीर वाले मानू की ही तरह पोज़ देते हुए अपनी तस्वीर खिंचवाई है।

Ajesh ने तस्वीर के साथ दिए गए कैप्शन में जानकारी दी है कि वायरल तस्वीर अबू दाबी के महोम्मद बिन ज़ायेद स्टेडियम की है। जहां अर्जेंटीनी बनाम यूएई के बीच फुटबॉल मैच हो रहा था। बता दें प्राप्त यह तस्वीर भी फेसबुक पर नवंबर 17, 2022 को अपलोड की गयी थी।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। पोस्टर भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर रावण का नहीं बल्कि कांग्रेस नेता राहुल राहुल गांधी का है। साथ ही यह तस्वीर कतर फीफा विश्वकप 2022 नहीं बल्कि, अबू दाबी में आयोजित अर्जेंटीना बनाम यूएई के बीच फुटबॉल मैच हो रहा था।