Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बीजेपी सांसद किरण खेर द्वारा ‘बलात्कार को हमारी संस्कृति’ बताने वाला फेसबुक दावा फर्जी है, जानिए पूरा सच

0 803

फैक्ट चेक: बीजेपी सांसद किरण खेर द्वारा ‘बलात्कार को हमारी संस्कृति’ बताने वाला फेसबुक दावा फर्जी है, जानिए पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें प्रसिद्ध अभिनेत्री और बीजेपी सांसद किरण खेर के नाम से वायरल हो रहा है, पोस्ट के मुताबिक, भाजपा सांसद किरण खेर ने बयान दिया है कि बलात्कार यानी रेप हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, हम इसे रोक नहीं सकते हैं। फेसबुक पर वायरल पोस्ट को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,’भाजपा के नेताओं का चाल, चरित्र और चेहरा….., ये भाजपा के संस्कार हैं’

फेसबुक वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल पोस्ट फर्जी हैं उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। यदि बीजेपी सांसद किरण खेर ने इस संबंध में कोई भी बयान दिया होगए तो वह मीडिया की सुर्खियों में जरूर होता। इसलिए पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले इस मामले से सम्बंधित कीवर्ड्स से गूगल पर खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें मामले से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें बीजेपी सांसद किरण खेर द्वारा रेप को लेकर दिया गया एक बयान मिला। जिसे ANI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा नवंबर 30, 2017। इस बयान में उन्होंने चंडीगढ़ रेप की घटना में किरण खेर यह कहते हुए सुनाई दे रही हैं कि जब किसी ऑटो रिक्शा में तीन मर्द बैठे हैं तो उस ऑटो रिक्शा में नहीं बैठना चाहिए। लेकिन इस बयान में भी वायरल दावे का कोई जिक्र नहीं है।

मामले की तह तक जान के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमने उनके द्वारा 22 जनवरी 2018 को दिया गया एक बयान मिला। जिसमें वो कहती हैं कि लोगों की सोच में बदलाव ही ‘रेप कल्चर’ को रोक सकता है। आगे वो कहती हैं,’देखिए, यह (बलात्कार) कुछ ऐसा नहीं है जो अभी हो रहा है। यह हमेशा से ही होता आया है। अगर आपको लगता है कि ये सिर्फ अभी हुआ है तो ये सही नहीं है। अपने घर में महिलाओं को बराबरी का दर्जा दें और उनके साथ आगे बढ़ें। तब मुझे लगता है कि मानसिकता में बदलाव आएगा।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल दावा भ्रामक है बीजेपी सांसद किरण खेर ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया।