Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: AAP विधायक सुखबीर सिंह माईसरखाना का पुराना वीडियो फिर से हुआ वायरल

0 357

फैक्ट चेक: AAP विधायक सुखबीर सिंह माईसरखाना का पुराना वीडियो फिर से हुआ वायरल

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोग एक व्यक्ति को धक्का मार कर भगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में लोगों द्वारा धक्का खा रहे व्यक्ति पंजाब से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। जिनका संगरूर क्षेत्र में स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है,’संगरूर हल्के में आप विधायक का हो रहा स्वागत”

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो आम आदमी पार्टी विधायक सुखबीर सिंह माईसरखाना का है, लेकिन यह वीडियो वर्तमान का नहीं बल्कि साल 2021 का है।

वायरल वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो जसपाल सिंह जज्जू नामक फेसबुक प्रोफाइल पर मिला। आप को बता दें फेसबुक पर यह वायरल वीडियो जुलाई 17, 2021 को अपलोड किया गया था।

 

 

प्राप्त फेसबुक पोस्ट का कैप्शन पंजाबी भाषा में था। कैप्शन को समझने के लिए हमने गूगल ट्रांसलेटर की सहायता ली, ‘शुरू मोड़ से हल्का इंचार्ज बने सुखबीर माईसरखाना आम आदमी पार्टी को उनके हल्का क्षेत्र के गांव के किसान यूनियन की तरफ से विरोध कर वापस भेजा।”

प्राप्त पोस्ट से हमें पता चला कि वायरल वीडियो मौजूद दिनों का नहीं बल्कि साल 2021 से ही इंटरनेट पर मौजूद है। पुष्टि के लिए हमने गूगल पर दोबारा खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें एक और फेसबुक पोस्ट मिला जिसे kartik sharma नामक यूज़र द्वारा जुलाई 17, 2021 को अपलोड किया गया था। यहाँ भी वीडियो के साथ वही पंजाबी कैप्शन प्रकाशित किया गया था, जो उपरोक्त फेसबुक पोस्ट में था।

 

 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो आप नेता सुखबीर माईसरखाना का है, जिन्हें साल 2021 के दौरान आम आदमी पार्टी की तरफ से शुरू मोड़ से हल्का इंचार्ज बनाए गए थे।